होम / मध्यप्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान का “पंच क्रांति” फॉर्मूला!

मध्यप्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान का “पंच क्रांति” फॉर्मूला!

• LAST UPDATED : April 17, 2023

MP Politics: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में आयोजित “अम्बेडकर महाकुंभ” में कहा कि इस अवसर पर हम प्रदेश के विकास और समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये “पंच क्रांति” की बात करने आए हैं। पंच क्रांति में शिक्षा की क्रांति, रोजगार की क्रांति, आवास अर्थात रहने के लिये जमीन की क्रांति एवं सभी वर्गों के सम्मान की क्रांति शामिल है।

  • आज मैं पंच क्रांति की बात करने आया हूं- शिवराज
  • पहली क्रांति “शिक्षा की क्रांति”- शिवराज
  • दूसरी क्रांति “रोजगार की क्रांति”- शिवराज
  • तीसरी क्रांति “रहने की जमीन की क्रांति”- शिवराज
  • चौथी क्रांति “बहनों के सशक्तिकरण की क्रांति”- शिवराज
  • पांचवी क्रांति “सुरक्षा के साथ सम्मान की क्रांति”- शिवराज

जिसके चलते मुख्यमंत्री चौहान ने सभी वर्गों के कल्याण के उद्देश्य से समस्त पिछड़ी उप जातियों के अलग-अलग बोर्ड बनाने की घोषणायें की।

पहली क्रांति “शिक्षा की क्रांति”- शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बाबा साहब ने कहा था कि शिक्षित रहोगे तो आगे बढ़ोगे। इसी के चलते प्रदेश सरकार शिक्षा की क्रांति के तहत श्रमोदय विद्यालय व ज्ञानोदय जैसे विद्यालय खुले हैं। छात्रावासों की स्थापना की है। साथ ही यदि किसी बच्चे को छात्रावास उपलब्ध नहीं हो पाता तो कमरे का किराया भी सरकार भर रही है। मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों और विदेश में पढ़ाई की फीस भी सरकार भर रही है। प्रदेश में अब हिंदी में भी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की गई है।

दूसरी क्रांति “रोजगार की क्रांति”- शिवराज

दूसरी क्रांति रोजगार की क्रांति है। प्रदेश में एक लाख 24 हजार पदों पर शासकीय भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं को संत रविदास स्वरोजगार योजना के तहत एक लाख से 50 लाख एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत 10 हजार से एक लाख रूपए तक का ऋण अनुदान उपलब्ध करा रही है। पढ़े-लिखे बच्चों को अलग-अलग औद्योगिक सेक्टर का काम सिखाने के साथ-साथ हर बच्चे को 8 हजार रूपए प्रतिमाह मानदेय भी दे रही है।

तीसरी क्रांति “रहने की जमीन की क्रांति”- शिवराज

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में तीसरी क्रांति जमीन की क्रांति है। जिसके तहत गरीब व्यक्ति के लिए रहने के लिए भूमि और आवास की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत सरकार हर गरीब परिवार को रहने के लिए जमीन का पट्टा दे रही है।

चौथी क्रांति “बहनों के सशक्तिकरण की क्रांति”- शिवराज

प्रदेश में बहनों का सशक्तिकरण चौथी क्रांति है। लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, संबल योजना, पंचायत निर्वाचन में महिलाओं को आरक्षण, शिक्षकों की भर्ती, पुलिस की भर्ती में आरक्षण, से समाज में उनका सम्मान बढ़ा है और वे सशक्त और आत्मनिर्भर हो रही है। लाडली बहना योजना में आगामी 10 जून से बहनों के खाते में एक हजार रूपए पहुँचाए जाएंगे।

पांचवी क्रांति “सुरक्षा के साथ सम्मान की क्रांति”- शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पांचवीं क्रांति सब के सम्मान की क्रांति है। प्रदेश में समाज के हर वर्ग के सम्मान और प्रगति के लिए सामाजिक क्रांति चल रही है। उन्होंने घोषणा की कि समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये समस्त पिछड़ी उप जातियों के बोर्ड बनाए जायेंगे। हर बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सदस्य नियुक्त होंगे, जो अपने-अपने समाज की समस्याओं का पता लगाकर बतायेंगे। इस आधार पर सभी वर्गों के कल्याण के लिये नई योजनायें बनाई जायेंगीं।

ये भी पढ़ेंं: मध्यप्रदेश कांग्रेस की आज होगी बड़ी बैठक, एमपी कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता होंगे शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox