होम / Madhya Pradesh Election: BJP के कद्दावर नेता नरोत्तम मिश्रा का राजनीतिक सफर

Madhya Pradesh Election: BJP के कद्दावर नेता नरोत्तम मिश्रा का राजनीतिक सफर

• LAST UPDATED : October 18, 2023

India News ( इंडिया न्यूज), Madhya Pradesh Election : मध्य प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है। जिसके बाद सभी पार्टियां आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई है। इसी बीच आज हम बात करने जा रहे हैं भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा की, जो अपनी बयानबाजी और कार्यशैली को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। साथ ही आने वाले चुनाव में पार्टी की तरफ से उनका रोल काफी अहम माना जा रहा है।

नरोत्तम मिश्रा की जीवनी

भाजपा के कद्दावर नेता नरोत्तम मिश्रा का जन्म 15 अप्रैल 1960 को ग्वालियर जिले के के ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके पिता शिवदत्त मिश्रा पेशे से डॉक्टर और राष्ट्रीय सेवक संघ के विस्तारक थे। नरेत्तम मिश्रा बचपन से ही आरएसएस की विचारधारा से जुड़े हुए थे। इन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरूआत ग्वालियर के संत कंवर राम हायर सेकेंडरी स्कूल से की। फिर जीवाजी यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में बेचलर किया, हिंदी में मास्टर डिग्री और हिंदी साहित्य से पीएचडी की पढ़ाई मुक्ममल की।

राजनीति में कैसे आए नरोत्तम मिश्रा

वर्ष 1977-78 में नरोत्तम मिश्रा अपनी पढ़ाई के दौरान ही ABVP से जुड़ गए थे। जिसका बाद वो जीवाजी यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ के सचिव भी बने। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जन युवा मोर्चा ज्वाइन कर अपने रादजनीतिक सफर का आगाज कर दिया। अपनी इस पारी में सफलता पाते हुए उन्हें वर्ष 1985-87 तक भाजपा की तरफ से मध्य प्रदेश का कार्रयकारणी सदस्य बनाया गया। फिर 1990 में उन्हें बीजेपी ज्वाइन करने के बाद डबरा विधानसभा से विधायक प्रत्याशी के रूप में पहली बार उतारा गया। उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत भी हासिल की। इसके बाद उन्होंने 1998 में दूसरी बार, 2003 में तीसरी बार, 2008 में चौथी बार, 2013 में पांचवी और 2018 में छठी बार जीत दर्ज की। फिलहाल वह मध्य प्रदेश सरकारे के जेल व संसदिय कार्य मंत्री हैं।

कौन-कौन से पद पर रहें कार्यत

नरोत्तम मिश्रा अपनी राजनीतिक सफर में अबतक कानून मंत्री, शिक्षा मंत्री, विकास मंत्री, संसदिय मामलो के मंत्री, आवास मंत्री, स्नवास्थ्य मंत्री, परिवार कल्याण मंत्री, चिकित्सा शिक्षा मंत्री, आयुष मंत्री, जनसम्पर्क मंत्री, जल संसाधन मंत्री और मध्य प्रदेश के गुहमंत्री के पद पर पदस्थापित रहे।

Also Read: कांग्रेस को लगा झटका! अब इस नेता ने किया पार्टी को अलविदा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox