होम / Mahakal Bhasmarti: महाकाल भस्म की आरती की आनलाइन बुकिंग 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद, ये है वजह

Mahakal Bhasmarti: महाकाल भस्म की आरती की आनलाइन बुकिंग 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद, ये है वजह

• LAST UPDATED : December 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Mahakal Bhasmarti: धार्मिक नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में सरकार द्वारा 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लाक कर दी है। मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी का कहाना है कि भीड़ वाले इन दिनों में भस्म आरती के चलायमान दर्शन करवाए जाएंगे। इसके लिए कार्तिक मंडपम को खाली कर दिया जाएगा। श्रद्धालु सुबह 4 बजे लाइन में लगकर चलित भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे।

साल के आखिर में देशभर से श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आएंगे। 25 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच जो श्रद्धालु महाकाल की आरती के दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के समीप ही बुकिंग काउंटर से आफलाइन अनुमति लेनी होगी। यहां सीट फुल होने के बाद दर्शनार्थी चलायमान व्यवस्था से भस्म आरती के दर्शन कर सकते हैं।

प्रतिदिन 1700 भक्तों को अनुमति जारी (Mahakal Bhasmarti)

बता दें कि सुबह 4 बजे महाकाल की भस्म आरती होती है। दो घंटे में भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन, शृंगार, भस्म अर्पण, भोग और आरती के बाद मंत्र पुष्पांजलि अर्पित की जाती है। इस संपूर्ण प्रक्रिया के दर्शन के लिए मंदिर समिति प्रतिदिन 1700 भक्तों को अनुमति जारी करती है।

300 भक्तों को प्रतिदिन निश्शुल्क अनुमति

महाकाल भस्म आरती दर्शन के लिए मंदिर समिति प्रतिदिन करीब 400 भक्तों को आनलाइन अनुमति जारी की जाती है। जिसके लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपये फीस ली जाती है। वहीॆ, मंदिर के काउंटर से आफलाइन अनुमति  लेने के लिए कोई फीस नही लगती है। समिति करीब 300 भक्तों को प्रतिदिन निश्शुल्क अनुमति प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox