होम / Mahakal Temple: उज्जैन का महाकाल मंदिर हुआ मालामाल, भक्तों ने किया दिल खोलकर दान- जानें कितना आया चढ़ावा

Mahakal Temple: उज्जैन का महाकाल मंदिर हुआ मालामाल, भक्तों ने किया दिल खोलकर दान- जानें कितना आया चढ़ावा

• LAST UPDATED : February 26, 2024
India News(इंडिया न्यूज़), Mahakal Temple: मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की आमदनी में लगातार बढ़ोतरी देखी दा रही है,  सोचने की बात तो यह है कि पिछले 10 महीने में श्रद्धालुओं ने छप्पर फाड़कर दान दिया, जिससे भगवान महाकाल का मंदिर मालामाल हो गया है।
महाकालेश्वर मंदिर में पिछले 10 महीने में अलग-अलग मदों से 115 करोड़ रुपए की आमदनी हुई है. यह मंदिर के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी आमदनी है.
उज्जैम के महाकालेश्वर मंदिर में बीते 10 महीनों में अलग-अलग मदों से 115 करोड़ रुपए का चढ़ावा आया है, यह मंदिर के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी आमदनी है।
महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल महलोक के निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है.
भगवान महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि मंदिर में महाकाल महलोक के निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।
महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक जहां पहले 25000 तक श्रद्धालु रोज मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचते थे. वहीं, अब ढाई लाख का आंकड़ा पार हो गया है. ऐसी स्थिति में मंदिर की आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई है.
संदीप सोनी के अनुसार जहां पहले 25000 तक श्रद्धालु रोज मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचते थे, वहीं, अब 2.5 लाख का आंकड़ा पार हो गया है, ऐसी स्थिति में मंदिर के चढावे में भी बढ़ोतरी हुई है।
महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालु वीआईपी दर्शन, प्रसाद और अलग-अलग अभिषेक के माध्यम से मंदिर से प्रतिदिन लाखों रुपए का दान देते हैं.
महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले भक्तों VIP दर्शन, प्रसाद और अलग-अलग अभिषेक के माध्यम से मंदिर से प्रतिदिन लाखों रुपए का दान देते हैं।
महाकाल मंदिर में पिछले 10 महीने में अभी तक के इतिहास में सबसे बड़ी आमदनी हुई है. पिछले कुछ ही महीने की बात की जाए तो मंदिर में दान राशि का आंकड़ा काफी ऊपर उठा है. महाकालेश्वर मंदिर समिति के बैंक बैलेंस में भारी इजाफा हुआ है.
महाकाल के दरबार में पिछले 10 महीने में अब तक के इतिहास में सबसे बड़ी आमदनी हुई है, पिछले कुछ ही महीनों की बात करें तो मंदिर में दान राशि का आंकड़ा काफी ऊपर उठा है, महाकालेश्वर मंदिर समिति के बैंक बैलेंस में भारी इजाफा हुआ है।
पहले महाकालेश्वर मंदिर में 36 से 40 करोड़ रुपए की आमदनी वर्ष भर में होती थी, लेकिन यह आंकड़ा 10 महीने में 60 करोड़ अधिक पर पहुंच गया है.
पहले इस मंदिर में 36 से 40 करोड़ रुपए एक वर्ष भर में आते थे, लेकिन अब यह आंकड़ा 10 महीनों में 60 करोड़ रुपए से भी अधिक पर पहुंच गया है।
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में वैसे तो आम श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क दर्शन की व्यवस्था है लेकिन भस्म आरती से लेकर वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क निर्धारित है. उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में अगर कोई व्यक्ति शीघ्र दर्शन करना चाहता तो उसे प्रति श्रद्धालु 200 रुपये देना होता है.
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में वैसे तो आम भक्तों के लिए निशुल्क दर्शन की व्यवस्था है लेकिन भस्म आरती से लेकर VIP दर्शन के लिए शुल्क निर्धारित है, उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में अगर कोई व्यक्ति शीघ्र दर्शन करना चाहता तो उसे प्रति श्रद्धालु 200 रुपये देना होता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox