होम / आज कई बड़े मामलों पर होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें पूरी लिस्ट

आज कई बड़े मामलों पर होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें पूरी लिस्ट

• LAST UPDATED : September 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Top 6 Supreme Court Hearing: आज यानि 22 सितंबर को देश के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में कई अहम मामलों पर सुनवाई होगी। जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट सनातन धर्म के खिलाफ उदयनिधि स्टालिन के बयान से लेकर कम प्रदूषण करने वाले पटाखों की मंजूरी देने वाली याचिका सहित कई बड़े केसेस के देखने वाली है। डालते हैं एक नजर उन मामलों पर।

आज 22 सितंबर को देश की सर्वोच्च अदालत में कई अहम मामलों की सुनवाई  की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट सनातन धर्म के खिलाफ उदयनिधि स्टालिन के बयान, या कम प्रदूषण करने वाले पटाखों की मंजूरी देने वाली याचिका को लेकर सुनवाई करने वाला है। इसके अलावा कई और महत्वपूर्ण मामलों पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। तो चलिए आपको बताते है आखिर कौने से है वो 6 अहम मामले। जिन पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में किन मामलों पर करेगा सुनवाई?

1. सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट देश में ग्रीन क्रैकर्स यानी कम प्रदूषण करने वाले पटाखों को मंजूरी देने की याचिका को सुनेगी। इस पर अदालत आज फैसला देने वाली है। बता दें कि केंद्र और पटाखा निर्माताओं की ओर से ऐसे पटाखे बनाने की मंजूरी देने का अनुरोध किया गया है।

2. अगले केस की बात करें तो सनातन धर्म के खिलाफ उदयनिधि स्टालिन और ए राजा के बयानों पर है। याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी।

3. इसके अलावा आज मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद से जुड़ी याचिका पर भी सुनवाई होगी। याचिका में मांग की गई है कि ईदगाह परिसर का वैज्ञानिक सर्वे किया जाए। जिसे इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था।

4. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले की जांच को लेकर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है। बता दें कि इस केस में सीबीआई ने हाई कोर्ट के द्वारा जांच पर लगाई गई अंतरिम रोक को चुनौती दी है।

5. अगले केस पर बात करें तो ईवीएम में खराबी की शिकायत झूठी निकलने के बाद सजा के प्रावधान को लेकर कोर्ट में सुनवाई होने वाली है।

6. छठा सबसे अहम केस की लिस्ट में छठे नंबर है साल 2000 के प्रभात गुप्ता हत्याकांड। इस केस में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बरी किये जाने के खिलाफ याचिका दायर याचिका किया गया है।

Also Read: 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox