होम / इंदौर पहुंचे मेट्रो ट्रेन के कोच, इसी महिने होगा ट्रायल रन

इंदौर पहुंचे मेट्रो ट्रेन के कोच, इसी महिने होगा ट्रायल रन

• LAST UPDATED : August 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Metro reached Indore, भोपाल: मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोमवार रात इंदौर में अपने तीन कोचों की अंतिम डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद खुशी मनाई। यह कोच गुजरात के सांवली से आने के लिए रविवार को निकले थे, और उन्हें इंदौर पहुंचाने के लिए कई दिनों की यात्रा की।

यह तीन कोच बड़े कंटेनर में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से लाए गए, जबकि ये कोच कुल वजन में 60-60 वर्गनी हैं। इस दूरी को तय करने के लिए करीब 800 किलोमीटर की यात्रा की गई।

इन कोचों को आज क्रेन की मदद से उतारा गया, गांधीनगर क्षेत्र में बने डिपो में कोच को रखा गया है कोच को खोलने से पहले सांसद शंकर लालवानी मेट्रो कॉरपोरेशन के अधिकारी और कर्मचारियों ने विधिवत पूजा अर्चना कर मेट्रो ट्रेन पूजा की पूजा की और कवर हटाया।

पीएम को दिया धन्यवाद

मेट्रो ट्रेन के तीन कोच इंदौर पहुंचने पर संसद लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि बहुत ही कम समय में यह काम हुआ है और जो तीन कोच इंदौर पहुंचे हैं। वह विश्व स्तरीय क्वालिटी के है, तय समय पर मेट्रो ट्रेन का ट्रायल करना है।

कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने क्या कहा?

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने यह बताया कि आने वाले महीने के पहले पखवाड़े में मेट्रो ट्रेन की ट्रैक पर दौड़ने की योजना है, जिसके साथ ही ट्रायल और लोकार्पण भी किया जाएगा। इसके लिए विशेष यार्ड में 25 ट्रेनों को रखने की क्षमता है।

कोचों को पटरी पर पहुंचाने के लिए फोर पॉइंट जैक क्रेन को मेट्रो डिपो में लाया गया है। कोचों की अनलोडिंग में समय लग सकता है, उन्हें मेट्रो डिपो के स्टेब्लिंग यार्ड में ले जाकर टेस्टिंग ट्रैक पर चेक किया जाएगा, और फिर वायडक्ट पर पहुंचाया जाएगा।

14 सितंबर को मेट्रो ट्रेन का हो सकता है ट्रायल

इसी प्रकार, 14 सितंबर को मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन संभावित है, जिसमें गांधी नगर से टीसीएस चौराहे तक 5.9 किलोमीटर की दूरी को ट्रेक पर किया जाएगा। इस पूरी मार्ग में 5 स्टेशन शामिल हैं, जिनमें हर स्टेशन पर 8-8 एस्केलेटर लगने की योजना है। मेट्रो ट्रेन को ट्रैक पर चलाना अभी बड़ी चुनौती है लेकिन यह संभव हो पाएगा।

Also Read: 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube


ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox