होम / नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ग्वालियर किले में मनाया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ग्वालियर किले में मनाया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

• LAST UPDATED : June 21, 2022

इंडिया न्यूज़, Gwalior News : नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को 8 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया और ग्वालियर किले में लगभग 2,000 लोगों ने बड़े पैमाने पर योग प्रदर्शन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने ग्वालियर से सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के साथ किया।

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह छह बजे ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। विवेक नारायण शेजवलकर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जनता को संबोधित किया और स्वास्थ्य और समाज में योग के योगदान के बारे में बताया।
ज्योतिरादित्य ने कहा, योग का उद्देश्य स्वास्थ्य, एकता और वैश्विक शांति प्राप्त करना है।

Ministry of Civil Aviation Celebrated 8th International Yoga Day At Gwalior Fort

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हम 2014 से हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। हम भारतीय संस्कृति को उजागर करने के लिए पूरे भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोह आयोजित करके स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले कई अन्य लोगों के साथ योगासन किया।

Ministry of Civil Aviation Celebrated 8th International Yoga Day At Gwalior Fort

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की भी पहचान की। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के कई अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। रुबीना अली, जे. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव ने योग के महत्व को समझाते हुए सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया।

उत्साही प्रतिभागी ऊर्जा से भरे हुए लग रहे थे क्योंकि उन्होंने अपने जीवन पर योग के सकारात्मक प्रभाव के बारे में बताया। आगंतुकों में बड़ी संख्या में वे युवा थे जो ग्वालियर और राज्य के अन्य हिस्सों के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ रहे थे। स्वास्थ्य से जुड़े सभी लोगों ने योग प्रदर्शक के निर्देशों का ईमानदारी से पालन किया।

Read More: योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए : पीएम मोदी

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox