होम / Monday: सोमवार को करें ये काम..बनी रहेगी भोले बाबा की कृपा

Monday: सोमवार को करें ये काम..बनी रहेगी भोले बाबा की कृपा

• LAST UPDATED : December 11, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Monday: सनातन धर्म के अनुसार सप्ताह के हर एक दिन किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव बहुत ही भोले हैं वह भक्तों की हमेसा सुनते हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन भोलेनाथ की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से उनकी विशेष कृपा बनी रहती है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे उपाय के बारे में जानेंगे जिससे भगवाल शिव की कृपा हमपर सदा बनी रहे।

जरुरतमंद को दे दान 

दान की हिंदू धर्म में विशेष महत्वता है।अगर हम सोमवार के दिन किसी जरुरतमंद व्यक्ति को भोजन, कपड़े या फिर धन का दान करें। इसके अलावा सोमवार को किसी जरुरतमंद व्यक्ति को चावल, दही, सफेद कपड़े, मिश्री, दूध और दूध से बनी चीजें और सफेद मिठाई का दान करना भी शुभ माना जाता है।

मंत्र जाप

यदि आप जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो सोमवार के दिन भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे आपका भाग्य चमकेगा और जीवन में आई परेशानियां दूर होने लगेंगी। इसके अलावा शिव चालिसा का भी उच्चारण करें। अगर धन की हानि हो रही है और अधिक धन की चहा रखते हैं तो शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं और श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र पढ़ें। मंत्र सिद्धि के लिए शिवरात्रि पूजा निश्चित मुहूर्त में ही करें।

केसर दूध से अभिषेक करें

अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी चल रही है तो सोमवार के दिन मंदिर में रुद्राक्ष का दान करें। माना जाता है कि सोमवार के दिन मंदिर में रुद्राक्ष का दान करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है। और परेशानियां भी दूर हो जाती है।

बेलपत्र चढ़ाएं

अगर आपकी कोई मनोकामना है आप उसे पूरा करना चाहते हैं तो 21 बेलपत्रों पर ओम नम शिवाय लिख के महादेव को चढ़ाएं। सुखी दांपत्य जीवन के लिए शिव जी को बेलपत्र और गौरी गौरी को सुहाग सामग्री चढ़ाएं। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन बड़ा खुशहाल बीतेगा।

नंदी को खिलाएं हरा चारा 

नंदी शिव के बेहद करीब माना जाता है ऐसे में अगर शिवरात्रि वाले दिन आप नंदी यानी बैल को हरा चारा खिलाएंगे तो उससे आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ेगी।

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल केवल सामान्य मान्यताओं को अभिव्यक्त करता है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें –https://up.indianews.in/shreefal-keep-shreefal-at-home-you-will-be-shocked-by-the-benefits-you-get/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox