होम / MP Earthquake: खंडवा में भूकंप से दहशत, लोग घरों से भागे, 3.6 रही तीव्रता

MP Earthquake: खंडवा में भूकंप से दहशत, लोग घरों से भागे, 3.6 रही तीव्रता

• LAST UPDATED : June 21, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Earthquake: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में शुक्रवार सुबह 9:04 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई और इसका केंद्र खंडवा से 10 किलोमीटर दूर बताया गया।

लोग घबराकर घरों से बाहर निकले

झटके महसूस होते ही लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय निवासी धर्मेंद्र टूटने ने बताया कि नाश्ते के दौरान अचानक टेबल हिलने लगी, जिससे बच्चे डर गए और पूरा परिवार बाहर भाग गया।

मशीन ने झटका दर्ज नहीं किया

हालांकि, पंधाना तहसील मुख्यालय की भूकंप वैधशाला में लगी सिस्मोग्राफ मशीन ने कोई झटका दर्ज नहीं किया, जो चिंता का विषय बन गया है। स्थानीय लोगों ने मशीन की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं।

भूकंप संवेदनशील क्षेत्र

खंडवा जिला भूकंप संवेदनशील क्षेत्र में आता है। 20 साल पहले भी पंधाना तहसील के बागमार और टाकली संहिता क्षेत्र में लंबे समय तक भूकंप की गड़गड़ाहट और धमाके सुने गए थे।

जिला कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने कहा कि उन्हें विभिन्न क्षेत्रों से भूकंप की सूचना मिली है। वे जल मौसम विज्ञान विभाग से जानकारी ले रहे हैं।

कोई नुक्सान नहीं हुआ

अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। स्थानीय प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है और लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। भूकंप वैज्ञानिकों द्वारा क्षेत्र की गतिविधियों का अध्ययन किया जा रहा है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं के लिए बेहतर तैयारी की जा सके।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox