होम / MP Election 2023: MP में कौन रहा है सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री

MP Election 2023: MP में कौन रहा है सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : December 2, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), MP Election 2023: एमपी में विधान सभा के चुनाव में इतिहास में कई अलग तरह के रिकॉर्ड हैं इनमें सबसे लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री पद रहने के दो अलग रिकॉर्ड दिखते हैं। मध्य प्रदेश में 1 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए है। 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाते है।

किसने बनाया रिकॅार्ड? 

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, और मणिपुर राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है। इनमें से कई राज्यों को नए मुख्यमंत्री मिल सकते हैं तो कुछ के मुख्यमंत्री 3 दिसंबर को सत्ता वापसी की उम्मीद भी कर लकते है। जब पदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे समाने आएंगे। इसमें लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद संभालने का रिकॉर्ड मध्यप्रदेश के नाम है।

दो नेता रहे लंबे समय तक CM 

एमपी का गठन 1950 में किया गया था जिसके बाद 1956 और 2000 में पुनर्गठन हुआ था। प्रदेश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर शासन शिवराज सिंह चौहान ने किया है। शिवराज सिंह 16 साल 250 दिन से भी ज्यादा समय तक प्रदेश के सीएम रहे है। बता दें कि सबसे लंबे समय तक भी प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी उन्हीं के नाम है। वो लगातार 13 साल 17 दिन तक प्रदेश के सीएम रहे है। वहीं, दूसरे स्थान पर कांग्रेस के दिग्विजय सिंह 10 साल 1 दिन तक लगातार मुख्यमंत्री रहे हैं।

Also Read: Bhopal Gas kand: कैसे गुमनामी की मौत मरा वारेन एंडरसन, एक फोन कॉल पर उसे मिली थी रिहाई

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox