होम / MP Election Analysis 2023: क्या कहते हैं आंकड़े, और क्या हो सकते है आगमी चुनाव के मुद्दें?

MP Election Analysis 2023: क्या कहते हैं आंकड़े, और क्या हो सकते है आगमी चुनाव के मुद्दें?

• LAST UPDATED : May 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),MP Election Analysis 2023, भोपाल: मध्य भारत में स्थित मध्य प्रदेश, 2023 के अंत में अपने आगामी विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार है। यह राज्य अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, जीवंत परंपराओं और विशाल प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, हाल के वर्षों में, राज्य विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है।

पिछले चुनाव के आंकड़े

2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य विधानसभा की 230 सीटों में से 109 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। वहीं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC), जो उस समय राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी थी। जिसने 114 सीटें जीतीं। हालाँकि, भाजपा छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से सरकार बनाने में सफल रही।

2023 के चुनाव 

मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस दोनों के बीच सत्ता पाने के लिए जबरदस्त संघर्ष चल रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा, लगातार चौथी बार सत्ता में आने का प्रयास कर रही है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस कर्नाटक चुनाव में मिली जीत के बाद से एमपी में भी वापसी करना चाहती है।

ये हो सकते हैं चुनावी मुद्दें

मध्य प्रदेश में चुनाव अभियान पर हावी होने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक राज्य का आर्थिक प्रदर्शन है। राज्य की अर्थव्यवस्था हाल के वर्षों में संघर्ष कर रही है। तो वहीं बेरोजगारी दर भी उच्च स्तर पर है। लोगों को उम्मीद है कि भाजपा, राज्य में रोजगार और निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के शुभारंभ सहित आर्थिक विकास पर अपने रिकॉर्ड को उजागर करेगी। दूसरी ओर, कांग्रेस भाजपा की आर्थिक नीतियों की आलोचना कर किसानों और छोटे व्यवसायों को अधिक सहायता प्रदान करने का वादा कर रही है।

कानून व्यवस्था भी प्रमुख मुद्दा

एक और मुद्दा जो आगामी चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना रखता है।  वह राज्य की कानून और व्यवस्था है। मध्य प्रदेश हाल के वर्षों में सांप्रदायिक हिंसा और महिलाओं के खिलाफ अपराधों की घटनाओं के लिए सुर्खियों में रहा है।

उम्मीद की जा रही है कि भाजपा कानून-व्यवस्था सख्य रूख अनाते हुए कुछ कठोर कानून बनाये और राज्य में अपराध पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों को उजागर करे। दूसरी ओर, कांग्रेस कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए भाजपा की आलोचना कर रही है और समाज के कमजोर वर्गों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने का वादा कर रही है।

धर्मिक मुद्दा

आजकल मध्यप्रदेश की राजनीति में धार्मिक मुद्दें काफी तेजी से अपनी जगह बना रहे है। राज्य में दलितों, आदिवासियों और मुसलमानों की एक महत्वपूर्ण आबादी है।  जिन्होंने हमेशा से कांग्रेस का समर्थन किया है। वहीं दूसरी ओर, भाजपा ने उच्च जाति के हिंदुओं और ओबीसी के समर्थन पर भरोसा किया है। दोनों पार्टियां इन समुदायों को आरक्षण, बेहतर प्रतिनिधित्व और कल्याणकारी योजनाओं के वादे के साथ लुभाने की कोशिश में है।

ये भी पढ़ें: MP में छिड़ा धर्म युद्ध! बीजेपी का बड़ा गाय पर फोकस, कांग्रेस की धर्म रक्षा यात्रा

दिलचस्प होगा 2023 का चुनाव

पिछले तीन विधानसभा चुनावों में राज्य में जीत हासिल करने के बाद, मध्य प्रदेश में भाजपा को एक महत्वपूर्ण लाभ है। हालाँकि, INC की राज्य के कई क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति है, विशेष रूप से ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में, जो पारंपरिक रूप से कांग्रेस का गढ़ रहा है। इसके अलावा, कमलनाथ के राज्य पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के साथ कांग्रेस में हाल ही में सत्ता परिवर्तन ने पार्टी के अभियान में नई ऊर्जा का संचार किया है। मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर होने की संभावना है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने राज्य के मतदाताओं का दिल और दिमाग जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह मिशन विंध्य पर, क्या कांग्रेस ढ़ह पाएगी बीजेपी का किला?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox