होम / MP: आयुष विभाग द्वारा महिलाओं के लिए लगाया गया स्वास्थ्य शिविर कैंप

MP: आयुष विभाग द्वारा महिलाओं के लिए लगाया गया स्वास्थ्य शिविर कैंप

• LAST UPDATED : March 23, 2023

महिला सशक्तिकरण सप्ताह के तहत जिले में आयुष विभाग द्वारा महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर कैंप लगाया गया। ‘सशक्त नारी’ थीम पर महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन लाडली लक्ष्मी वाटिका इंदौर रोड़ में किया गया। शिविर का शुभारंभ कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने दीप प्रज्वलन एवं धन्वंतरी पूजन व कन्या पूजन कर किया।

172 रोगियों की बीपी व शुगर की जांच की गई

इस अवसर पर विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रियंका मीणा वर्मा ने बताया कि शिविर में आयुर्वेद एवं होम्योपैथिक पद्धति से रोगियों का रोगानुसार उपचार कर चिकित्सा प्रदान की गई। शिविर में महिला चिकित्सकों द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर चर्चा की गई। इस दौरान 172 रोगियों की बीपी व शुगर की जांच की गई।

आयुष क्योर ऐप भी रोगियों को कराया गया डाउनलोड

शिविर में योग प्रशिक्षकों द्वारा महिला स्वास्थ्य सबंधित योग की सलाह दी गई। शिविर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले काढ़े का निःशुल्क वितरण किया गया। इस दौरान औषधीय पौधों की प्रदर्शनी भी लगाई गई एवं आयुष टेलीमेडिसिन हेतु आयुष क्योर ऐप भी रोगियों को डाउनलोड कराया गया।

देश के प्रधानमंत्री और सीएम शिवराज स्वास्थ्य के प्रति है बहुत गंभीर

इस शिविर में कृषि मंत्री कमल पटेल मुख्य रूप से शामिल हुए उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमने कोरोना के समय भारत के साथ अन्य देशों को वैक्सीन पहुंचाई है। हमारे संस्कृति पर भी कहा गया कि पहला सुख निरोगी काया। जो व्यक्ति स्वस्थ है वह अपने परिवार समाज और शहर और देश के लिए उपयोगी हो सकता है। देश के प्रधानमंत्री और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान स्वास्थ्य के प्रति बहुत गंभीर हैं। सारी सुविधा सुविधाएं हमारे द्वारा दी जा रही है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox