होम / MP Madarsas: MP के अवैध मदरसों पर कड़ी कार्रवाई, 56 की मान्यता रद्द, जांच जारी

MP Madarsas: MP के अवैध मदरसों पर कड़ी कार्रवाई, 56 की मान्यता रद्द, जांच जारी

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़),  MP Madarsas: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की जांच शुरू कर दी है। श्योपुर जिले में 56 मदरसों की मान्यता रद्द करने के बाद, अब सरकार का ध्यान अन्य जिलों पर है।

53-54 मदसे कई महीनों से बंद

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि श्योपुर में 80 से अधिक मदरसों में से 53-54 कई महीनों से बंद थे। इस कारण सरकारी सहायता रोक दी गई और अंततः इन मदरसों को बंद करने का निर्णय लिया गया।

सरकार की जांच शुरू

मंत्री ने कहा, “हम राज्य के सभी सरकारी-प्राइवेट शिक्षण संस्थानों और मदरसों की जांच कर रहे हैं। नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

मध्य प्रदेश मदरसा बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र के मदरसों का भौतिक निरीक्षण करवाएं। नियमों का पालन न करने वाले मदरसों की मान्यता रद्द करने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा जाएगा और उनकी सरकारी सहायता तुरंत बंद कर दी जाएगी।

छात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने अधिकारियों को सभी शिक्षण संस्थानों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि छात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले।

शिक्षा व्यवस्था में सुधार

यह कार्रवाई राज्य सरकार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने और नियमों का पालन सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आने वाले दिनों में और भी मदरसों और शैक्षणिक संस्थानों की जांच होने की संभावना है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox