होम / MP:पांचवे खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करेगा मध्यप्रदेश

MP:पांचवे खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करेगा मध्यप्रदेश

• LAST UPDATED : October 20, 2022

MP NEWS: पांचवे खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश करेगा। गेम्स का आयोजन प्रदेश के 8 शहरों में किया जाएगा।आज (गुरुवार) दिल्ली में आयोजित खेल अलंकरण समारोह एवं खेलो इंडिया प्रोग्राम में सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए और कार्यक्रम को संबोधित किया।

इस मौके पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 की आधिकारिक घोषणा भी की गई। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रामाणिक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, मध्यप्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया उपस्थित रहीं। वहीं, कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के कलाकारों द्वारा मलखंभ का प्रदर्शन किया गया।

 

बता दें कि साल 2018 में पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन हुआ था. अभी तक दिल्ली, पुणे (महाराष्ट्र), गुवाहाटी (असम), पंचकुला (हरियाणा) में यूथ गेम्स का आयोजन हो चुका है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 30 खेलों में करीब 7 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे. नेशनल गेम्स की तर्ज पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत की गई थी. यह एक मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट है और इस आयोजन में 22 साल से कम उम्र के खिलाड़ी ही भाग लेते हैं. यूथ गेम्स की वजह से ही देश को कई स्टार खिलाड़ी मिले हैं, जिनमें मनु भाकर, सौरभ चौधरी, मेहुली घोष, हिमा दास, उन्नति हुड्डा, आकर्षि कश्यप आदि का नाम शामिल है.

क्यो शुरु किया गया था खेलो इंडिया

खेलो इंडिया को भारत सरकार ने साल 2017 में जमीनी स्तर पर बच्चों के साथ जुड़कर भारत में खेल की भावना को पुनर्जीवित करने के लिए शुरु किया था। इस पहल ने विभिन्न खेलों के लिए देश भर में खेल के बेहतर बुनियादी ढांचे और विभिन्न खेल अकादमी के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित किया। इस दौरान खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) को वार्षिक आयोजनों के रूप में आयोजित किया जाने लगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox