होम / MP News: CM शिवराज ने जारी की गैस अनुदान राशि, जानें किसे मिलेगा लाभ

MP News: CM शिवराज ने जारी की गैस अनुदान राशि, जानें किसे मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : October 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), MP News, मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले की 88 गैस एजेंसी पर गैस रिफिल अनुदान राशि डालने के कार्यक्रम को आयोजित किया गया। सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और लाड़ली बहना योजना की महिला गैस उपभोक्ताओं को राशि हस्तांतरित की गई। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना की 36 लाख से अधिक हितग्राही महिलाओं के खातों में गैस रिफिल योजना अंतर्गत 219 करोड़ की अनुदान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की गई। इस योजना में 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध किया जाएगा। CM शिवराज ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र को 334 करोड़ 43 लाख के अनेक निर्माण कार्यों की सौगात दी। जो बहने इस लाभ से छूट गई उन्हें योजना में शामिल किया जाएगा। 

गैस सिलेंडर 450 रूपये में उपलब्ध

CM ने कहा कि बहनों को गैस सिलेंडर 450 रूपये में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। अब गैस सिलेंडर की कीमत सिर्फ 450 रुपये होगी। बहनों को गैस कंपनी को 450 रूपये की राशि का भुगतान करना होगा। जो बहनें इस योजना का लाभ लेने छूट गई है उन्हें भी योजना का हिस्सा बनाया जाएगा। 

जो बहनें अनुदान राशि से वंचित, जल्द आएगी राशि

बता दें कि CM ने कहा कि मेरी बहनों की जिंदगी बेहतर बने, उनकी सारी तकलीफें दूर हो जाएं, जिंदगी में कोई कष्‍ट न रहे, यही मेरी जिंदगी का मिशन है। मैं कितना भाग्‍यशाली भाई हूं, मेरी 1 करोड़ 32 लाख बहनें हैं और यह परिवार निरंतर बढ़ता जा रहा है। आज मैं अपनी 36 लाख 62 हजार बहनों को उनके खाते में रसोई गैस सिलेंडर के पैसे आने के लिए बधाई देता हूं। अगर कोई बहन रह गई है, तो उनके खाते में भी पैसे डाल दिये जाएंगे। 

कैसे मिलेगी अनुदान राशि

  • बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थियों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। जो इस उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।
  • गैस सिलेंडर पर ये अनुदान राशि हर महीने केवल एक गैस रिफिल पर ही मिलेगा। 
  • जो इस उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी। यदि अगर भविष्य में गैस सिलेंडर के पैसे बढ़ते है तो अंतर की राशि की पूर्ति राज्य सरकार करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के अलावा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत लगभग 15 लाख महिलाएं भी इसका हिस्सा होने का अनुमान है। उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहना योजना की भी लाभार्थी है।

Also Read: MP Election 2023: 150 से अधिक सीटों पर प्रत्याशी चुनने के लिए कांग्रेस की बैठक

MP Election 2023: राजनीतिक सड़कें उथल-पुथल से भरी, मेरा करें मार्गदर्शन: चौहान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox