होम / MP News: दिल्ली में हादसा एमपी में एक्शन, जांच में 6 कोचिंग सेंटर के बेसमेंट हुए सील

MP News: दिल्ली में हादसा एमपी में एक्शन, जांच में 6 कोचिंग सेंटर के बेसमेंट हुए सील

• LAST UPDATED : July 30, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP News:दिल्ली के राजेंद्र नगर में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कराने वाले कोचिंग की बेसमेंट में जलभराव से तीन छात्रों की मृत्यु के बाद मध्य प्रदेश की मोहन सरकार अब एमपी में कोचिंग सेंटर को लेकर एक्शन में है। मंगलवार को भोपाल में कुछ कोचिंग सेंटरों की मानकों की जांच की गई। जांच में 6 कोचिंग सेंटर के बेसमेंट को सील कर दिया गया है। कोचिंग सेंटर की जांच एसडीएम आशुतोष शर्मा ने भोपाल कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के आदेशों के अनुसार किया गया है। कौटिल्य अकादमी, औरस अकैडमी, द लैंप क्लासेज जैसे कई संस्थानों की जांच की गई।

इन कोचिंगों के बेसमेंट सील

एसडीएम आशुतोष शर्मा ने जानकारी दिया कि निरीक्षण में कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट में पार्किंग के अलावा कई व्यावसायिक गतिविधियां भी की जा रही थी। बेसमेंट में क्लास भी चलाई जाती है। किसी दुर्घटना की आशंका से बचने के लिए अनएकेडमी, कौटिल्य अकादमी, औरस अकैडमी, स्टेप अप एकेडमी, दुर्रानी क्लासेस और नीट मेंटर एकेडमी के बेसमेंट एरिया को सील कर दिया गया है। दुर्घटना से बचने के लिए रास्ते को भी बंद कर दिया गया साथ ही हम सुनिश्चित करेंगे की बेसमेंट का उपयोग ना हो। संस्थानों को बेसमेंट एरिया में क्लास न चलाने के निर्देश दिए गए हैं और वैधानिक कार्यवाही के लिए वरिष्ठ कार्यालय को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

Also Read:-MP Crime: आप नेता की सास को बेखौफ बदमाशों ने मारी गोली, CCTV से की जा रही पहचान

निरीक्षण के निर्देश

जांच टीम कलेक्टर द्वारा दिए निर्देश के बाद अब कोचिंग सेंटरों को नोटिस भेजेगी। साथ ही निरीक्षण किया जाएगा जिसमें लिफ्ट के ऑडिट के साथ अग्नि सुरक्षा, फायर एग्जिट आदि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं इसकी जांच की जाएगी। जांच में विद्यार्थियों को आपातकालीन स्थितियों को लेकर जागरूक किया गया है या नहीं इसकी भी जानकारी ली जाएगी।
जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर में जलभराव की स्थिति बनने से तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद मोहन यादव ने भोपाल में मंत्रालय में एक बैठक आयोजित की, जिसमें कोचिंग सेंटरों के निरीक्षण के निर्देश दिए थे। निर्देश के बाद कोचिंग संस्थानों का सर्वे जोर पर है। जांच की रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय को सौंपी जाएगी।

Also read:-MP Politics: बेरोजगारी और नौकरियों को लेकर कमलनाथ ने उठाए सवाल, मोहन सरकार पर इंवेटबाजी का आरोप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox