होम / MP News: मध्य प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की Attendance, अब कुछ इस अंदाज से लगेगी!

MP News: मध्य प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की Attendance, अब कुछ इस अंदाज से लगेगी!

• LAST UPDATED : December 24, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), MP News: एमपी का बिजली विभाग एक नई सेल्फी-आधारित उपस्थिति प्रणाली पर स्विच कर रहा है, जिसके तहत कर्मचारियों को काम शुरू करते समय अपने डेस्क पर अपनी तस्वीरें एक ऐप पर अपलोड करनी होंगी। सिस्टम सेल्फी को उस स्थान के निर्देशांक के साथ रिकॉर्ड करता है जहां इसे अपलोड किया गया था। उन्हें अपनी शिफ्ट के बाद ऑफिस छोड़ते समय यह प्रक्रिया दोहरानी होगी। सेल्फी उनकी कुर्सी पर ही लेनी होगी। 

21,000 कर्मचारी’ कर रहे सेल्फी क्लिक 

एमपी मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, या केंद्रीय डिस्कॉम, इस प्रणाली को लागू करने वाली पहली कंपनी है जिसे अन्य डिस्कॉम तक बढ़ाया जाएगा। सेंट्रल डिस्कॉम के पास भोपाल और ग्वालियर समेत 15 अन्य जिलों की जिम्मेदारी है। मध्य प्रदेश में केंद्रीय डिस्कॉम के 21,000 कर्मचारी’ बीप ‘ के बजाय ‘क्लिक’ कर रहे हैं। सेल्फी क्लिक करना, यानी यह साबित करना कि वे समय पर ऑफिस में हैं, अपनी डेस्क पर हैं।

“इस कदम का उद्देश्य कर्मचारियों के बीच बेहतर अनुशासन लाना और बेहतर उपभोक्ता सेवाएं सुनिश्चित करना है। इस व्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से लागू किया गया। प्रारंभ में, आउटसोर्स कर्मचारी इस प्रणाली में नहीं थे, अब 16 जिलों के सभी 21,000 कर्मचारी एक ही प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं, “केंद्रीय डिस्कॉम के प्रवक्ता, वरिष्ठ प्रचार अधिकारी, मनोज द्विवेदी ने टीओआई को बताया। उन्होंने कहा, “यह पहल उपभोक्ता सेवा और उपभोक्ता अनुभव के मामले में बेहतर परिणाम ला रही है।”

ये भी पढ़ें:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox