होम / MP News: CM मोहन का बड़ा फैसला! अब मकान का नक्शा घर बैठे होगा पास, जानें कैसे

MP News: CM मोहन का बड़ा फैसला! अब मकान का नक्शा घर बैठे होगा पास, जानें कैसे

• LAST UPDATED : March 12, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, MP News: मध्य प्रदेश में मोहन सरकारा ने बड़ा फैसला लिया है। अब लोगों को अपने मकान का नक्शा पास कराने के लिए नगर निगम दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि निर्धारित फीस जमा कर नक्शा पेश करने पर नक्शा अपने आप पास हो जाएगा। मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश से भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म करना है, इसलिए पूरी व्यवस्था को नए तरीके से लागू किया जा रहा है।

CM ने की घोषणा 

बता दें कि प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने सोमवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे भवन में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मंच से घोषणा की कि अब भवन मालिक को नक्शा पास कराने के लिए नगर निगम का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. सरकार ने एक नई व्यवस्था शुरू की है, जिसके तहत यदि भवन स्वामी नक्शा नवीस से अपने भवन का नक्शा बनवाकर निर्धारित शुल्क के साथ नगर निगम में प्रस्तुत करेगा तो नक्शा अपने आप पास हो जाएगा।

जल्द शुरू होगी ये योजना 

सीएम ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में धीरे-धीरे इस योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने सरकार की रजिस्ट्री के साथ नामांतरण योजना को पूरी तरह सफल बनाया है। अब एमपी में जमीन और भूखंड खरीदने के बाद पटवारी के चक्कर नहीं लगाना पड़ रहे हैं। रजिस्ट्री के साथ ही उनके नामांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।

प्लॉट के मालिक को दी सलाह 

उन्होंने आगे कहा कि प्लॉट मालिक ने जो नक्शा नगर निगम से पास कराया है, उसे नियमानुसार लागू करना जरूरी है। अगर बिल्डिंग का निर्माण नक्शे के मुताबिक नहीं हुआ तो नगर निगम उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। इसके अलावा नियमानुसार नक्शा भी तैयार कर नगर निगम में प्रस्तुत करना होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश से भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करना है, इसलिए पुरानी व्यवस्था में लगातार बदलाव किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox