होम / MP NEWS: उच्च शिक्षक के 11 नवंबर और माध्यमिक शिक्षकों के 21 नवंबर से दस्तावेज सत्यापन होंगे, दस्तावेज सत्यापन का दिया जाएगा दूसरा मौका

MP NEWS: उच्च शिक्षक के 11 नवंबर और माध्यमिक शिक्षकों के 21 नवंबर से दस्तावेज सत्यापन होंगे, दस्तावेज सत्यापन का दिया जाएगा दूसरा मौका

• LAST UPDATED : November 11, 2022

उच्च माध्यमिक शिक्षकों के आज यानी 11 नवंबर और माध्यमिक शिक्षकों के लिए 21 नवंबर से दस्तावेज सत्यापन होना शुरू होंगे। भोपाल लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने सत्यापन प्रक्रिया को लेकर अहम निर्णय लिया है। आयुक्त अभय वर्मा के अनुसार 11 से 17 नवंबर तक उच्च माध्यमिक शिक्षकों के उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया होगी।

दस्तावेज सत्यापन का दिया जाएगा दूसरा मौका

इस दौरान उम्मीदवार तय तारीख में सत्यापन केंद्र पर अपरिहार्य कारणों से उपस्थित न होकर सत्यापन नहीं करा पाते हैं तो उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों का सत्यापन 17 नवंबर को किया जाएगा। उम्मीदवारों की प्रोविजनल चयन सूची 4 नवंबर को जारी की जा चुकी है। वहीं डीपीआई ने स्पष्ट किया है कि चयन सूची में जिन उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, वे इस सूची में नाम होने मात्र से चयनित उम्मीदवार चयन का दावा नहीं कर सकते। वहीं माध्यमिक शिक्षक भर्ती के उम्मीदवारों के सत्यापन 21 से 30 नवंबर तक होंगे।

11 से 17 नवंबर तक 4 हजार 75 पदों के लिए होगा दस्तावेज सत्यापन 

स्थाई शिक्षक भर्ती 2018 की नियोजन प्रक्रिया के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 4 हजार 75 पदों के लिए दस्तावेज सत्यापन 11 से 17 नवंबर तक किए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षकों के लिए स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय दोनों विभागों से कुल 6 हजार 539 पदों के लिए दस्तावेज सत्यापन का कार्य 21 से 30 नवंबर तक किया जाना है। चयनित उम्मीदवार को जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय व संभागीय स्तर पर संयुक्त संचालक के कार्यालय में उपस्थित होकर निर्धारित तिथि में दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूर्ण कराना होगा।

फरवरी में सभी को मिल जाएंगे नियुक्ति आदेश

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं। भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। फरवरी में सभी को नियुक्ति आदेश मिल जाएंगे। निर्देश और नियम https://trc.mponline.gov.in वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिए गए हैं। MPTET-2020 के योग्य कैंडिडेट्स से स्कूल शिक्षा विभाग के तहत रिक्त पदों को भरा जाना है।

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7,429 व जनजातीय कार्य विभाग के 11,098 पदों पर संयुक्त भर्ती की जाएगी। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं। भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। फरवरी में सभी को नियुक्ति आदेश मिल जाएंगे। निर्देश और नियम

EWS उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 60% से घटाकर 50%

स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम-2018 में अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पासिंग मार्क्स 60% से घटाकर 50% कर दिए हैं। संशोधन के बाद रिजल्ट तैयार कर भर्ती प्रक्रिया नवंबर से शुरू की जाएगी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त काउंसिलिंग की जा रही है।

काउंसिलिंग में ये दस्तावेज लाने होंगे

जन्मतिथि के प्रमाण के लिए 10वीं/12वीं की मार्कशीट।
ग्रेजुएशन की तीनों साल/हर सेमेस्टर की मार्कशीट।
पोस्ट ग्रेजुएशन की दोनों साल/हर सेमेस्टर की मार्कशीट।
मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र।
अतिथि शिक्षक अनुभव से संबंधित सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्र।
दिव्यांगता/भूतपूर्व सैनिक की स्थिति में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी वैध/नवीनतम डिजिटल प्रमाणपत्र।
आरक्षण (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए जाति प्रमाणपत्र।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox