होम / MP News: कमलनाथ ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती पर पूछा सवाल, जाने पूरा मामला 

MP News: कमलनाथ ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती पर पूछा सवाल, जाने पूरा मामला 

• LAST UPDATED : December 6, 2022

MP News:कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सवाल पूछा है कि जब एक लाख शिक्षकों के पद खाली हैं तो मध्यप्रदेश में सिर्फ 18 हजार पदों पर भर्ती क्यों की जा रही है? इस मसले पर कमलनाथ ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इसमें मध्यप्रदेश में बढ़ती एकल शालाओं और शिक्षक-छात्र अनुपात में पिछड़ने के मुद्दे उठाए हैं। साथ ही बेरोजगारों की समस्याओं को भी सामने लाने की कोशिश की है।

11 साल बाद दोबारा शुरू हुई है प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2020 की तरफ आपका ध्यान खींचना चाहता हूं। मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती 11 साल बाद दोबारा शुरू हुई है। आयोजित परीक्षा में 10 हजार से अधिक बैकलॉग के पदों को भरा जाना है। शेष वर्गों के लिए सिर्फ आठ हजार ही पद रखे हैं। प्रदेश में रिक्तियां जब एक लाख से अधिक है तो बैकलॉग के 51 हजार अतिरिक्त पदों पर भर्ती की जानी चाहिए। इससे बेरोजगार युवाओं के एक बड़े वर्ग को रोजगार और राहत मिलेगी। जारी विज्ञापन में भी सभी जिलों के रिक्त पदों का उल्लेख न करते हुए कतिपय जिलों के ही रिक्त पदों का उल्लेख किया गया है। सभी जिलों के रिक्त पदों को विज्ञापन में शामिल किया जा सकता है। तभी प्रदेश के युवा बेरोजगारों को रोजगार और न्याय मिल सकेगा।

प्रदेश में शिक्षक और छात्रों का अनुपात राष्ट्रीय मानकों के अनुकूल नहीं

कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि मध्यप्रदेश की शालाओं में रिक्त पदों की वजह से एकल शिक्षक शालाओं की संख्या सबसे अधिक है। प्रदेश में शिक्षक और छात्रों का अनुपात राष्ट्रीय मानकों के अनुकूल नहीं है। इस वजह से शिक्षण कार्य भी गुणवत्तापूर्ण नहीं है। बेरोजगारी के कारण युवा आक्रोशित और निराश है। इस कारण से रोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी अधिकाधिक पदों पर भर्ती होना आवश्यक है।

यह है पूरा मामला

मध्यप्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग में कुल 18 हजार 527 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती होनी है। इसके लिए आयोजित काउंसलिंग में भाग लेने के लिए 17 नवंबर से आवेदन मांगे गए हैं। यह आवेदन मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MP PEB) की ओर से आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपी पीटीईटी 2020) में सफल होना आवश्यक है। मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने 7,429 पदों और जनजातीय कार्य विभाग ने 11 हजार 98 पदों के लिए उम्मीदवार मंगाए हैं। इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर टीचर्स रिक्रूटमेंट काउंसलिंग (टीआरसी) सेक्शन में लिंक से आवेदन पेज पर जाकर प्राथमिक शिक्षक (जॉइंट काउंसलिंग) के लिए आवेदन ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox