होम / MP News: प्रदेश में धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर, सीएम ने घोषणा करते हुए ये कहा

MP News: प्रदेश में धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर, सीएम ने घोषणा करते हुए ये कहा

• LAST UPDATED : May 26, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP News: मध्य प्रदेस के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को धार्मिक स्थलों पर ‘लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग’ पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया। सीएम के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए इंदौर प्रशासन ने दिन में 258 पूजा स्थलों से 437 लाउडस्पीकर उतार दिए। भोपाल में, पुलिस ने धार्मिक और अन्य प्रतिष्ठानों से 96 लाउडस्पीकर हटा दिए। पूरे राज्य में इसी तरह के अभियान चलाए गए।

पूजा स्थल अधिकतम दो लाउडस्पीकरों का कर सकते हैं उपयोग

सीएम की घोषणा में कहा गया कि एक पूजा स्थल अधिकतम दो लाउडस्पीकरों का उपयोग कर सकता है, वह भी अनुमत डेसिबल स्तर के भीतर। दिन के दौरान औद्योगिक क्षेत्रों में 75 डीबी और रात में 70 डीबी, दिन के दौरान वाणिज्यिक क्षेत्रों में 65 डीबी और रात के समय 55 डीबी, आवासीय क्षेत्रों में दिन में 55 डीबी और रात में 45 डीबी और ‘साइलेंस ज़ोन’ में, इसे दिन में 50db और रात में 40db से कम होना चाहिए।

Also Read- MP News: नदी में समा गई 3 मासूमों की जिंदगी, परिवार के साथ गए थे नहाने, प्रशासन ने की ये घोषणा

भोपाल में 96 लाउडस्पीकर हटाए गए

पुलिस ने शनिवार को धार्मिक और अन्य प्रतिष्ठानों से 96 लाउडस्पीकर हटा दिए। पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा के नेतृत्व में, शहर में ध्वनि विस्तारक उपकरणों के उपयोग को विनियमित करने वाले दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए ऑपरेशन चलाया गया था। मिश्रा ने कहा कि इन लाउडस्पीकरों को हटाना ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने और मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के चल रहे प्रयास का हिस्सा है।

पुलिस की कार्रवाई शहर पुलिस के सभी चार जोनों में फैली

एक सुचारू और सहयोगात्मक प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, शहर पुलिस ने धार्मिक और आध्यात्मिक नेताओं के साथ बैठकें कीं। चर्चा के बाद समुदायों की सहमति और सहयोग से पुलिस ने जोन-01 क्षेत्र से 24, जोन-02 से 20, जोन-03 से 22 और जोन-04 से 30 लाउडस्पीकर हटा दिए। पुलिस अनुमति प्राप्त स्थानों पर स्पीकर की सीमित संख्या के अलावा अनधिकृत लाउडस्पीकरों की निगरानी और उन्हें हटाना जारी रखेगी।

Also Read- MP News: महारत्न कंपनी गेल ने 10 मेगावाट के हरित हाइड्रोजन संयंत्र का किया उद्घाटन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox