होम / MP News: MP का जून से होगा अपना IPL, 5 टीमें बनेंगी, ये सितारे खेलेंगे…

MP News: MP का जून से होगा अपना IPL, 5 टीमें बनेंगी, ये सितारे खेलेंगे…

• LAST UPDATED : April 8, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP News: भले ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मध्य प्रदेश की कोई टीम नहीं है, लेकिन अब राज्य की अपनी लीग होगी। ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (GDCA) ने मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) के साथ मिलकर मध्य प्रदेश क्रिकेट लीग के आयोजन की तैयारी कर ली है। इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से इजाजत भी मिल गई है। इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के खत्म होने के बाद इस लीग में मध्य प्रदेश की 5 टीमें आमने-सामने होने जा रही हैं।

5 टीमें होगी शामिल

मध्य प्रदेश लीग में पांच टीमें होंगी – ग्वालियर चीता, महाकौशल लायंस, मालवा पैंथर्स, रीवा जगुआर और सतपुड़ा लेपर्ड। ये पांच टीमें इंदौर के होल्कर स्टेडियम या ग्वालियर के नवनिर्मित स्टेडियम में दूधिया रोशनी में मुकाबला करेंगी। इस लीग में केवल मध्य प्रदेश के खिलाड़ी ही भाग ले सकेंगे। इन टीमों में मध्य प्रदेश के वे खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्होंने विभिन्न स्तरों पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, रणजी ट्रॉफी, अंडर-23 और अंडर-19 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

अब की बार नीलामी नहीं

शुरुआती सीज़न में खिलाड़ियों की नीलामी नहीं होगी। इस लीग में रजत पाटीदार, आवेश खान, शुभम शर्मा और वेंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ी भी खेलते नजर आएंगे। फ्रेंचाइजी फाइनल होते ही ‘एमपीएल’ की गवर्निंग काउंसिल खिलाड़ियों का ड्राफ्ट तैयार करेगी। BCCI राज्य संघों को भी अपनी प्रीमियर लीग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसने 2023 में एप्लिकेशन विंडो खोली थी और जीडीसीए ने इसका फायदा उठाया। उत्तर प्रदेश और राजस्थान भी जल्द ही अपनी क्रिकेट लीग शुरू करने जा रहे हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox