होम / MP: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में किडनी इंफेक्शन पीड़ित मादा चीता का दुनिया के सबसे बड़े डॉक्टर एड्रियन कर रहे हैं इलाज

MP: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में किडनी इंफेक्शन पीड़ित मादा चीता का दुनिया के सबसे बड़े डॉक्टर एड्रियन कर रहे हैं इलाज

• LAST UPDATED : January 26, 2023

श्योपुर कूनो नेशनल पार्क : श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता शाशा किडनी इंफेक्शन से पीड़ित हैं। शाशा की जांच रिपोर्ट दुनिया में चीतो के सबसे बड़े विशेषज्ञ डॉक्टर एड्रियन टोरडीफ के परामर्श से इलाज चल रहा है। साउथ अफ्रीका के डॉक्टर एड्रियन को चीता की रिपोर्ट बता कर परामर्श लिया जा रहा है। इसके अलावा नामाबिया के डॉक्टरों से भी सलाह ली जा रही है। हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब उसकी सेहत में पहले से सुधार हैं।

मादा चीता शाशा को 22-23 जनवरी को बीमार होने के लक्ष्ण पता चले थे। जिसके बाद उसे बड़े बाड़े से छोटे बाड़े में शिफ्ट किया गया। वह खाना नहीं खा रही थी और सुस्त रह रही थी। इसके बाद कूनो नेशनल पार्क में मौजूद तीन डॉक्टर और भोपाल से भी मेडिकल डॉक्टरों की टीम उसे देखने पहुंची थी।

मादा चीता की सेहत में हो रहा है सुधार

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसबीर सिंह चौहान ने बताया कि साउथ अफ्रीका के डॉक्टर एड्रियन टोरडीफ और नामीबिया के विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लेकर मादा चीता का इलाज किया जा रहा है। चीता की सभी रिपोर्ट उनसे शेयर की जा रही है। अब उसकी सेहत में सुधार है। फिलहाल उसकी देखरेख चार डॉक्टर और एक नामीबिया के चीता विशेषज्ञ कर रहे हैं।

17 सितंबर 2022 को नामीबिया से लाए गए थे आठ चिते

बता दें श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से आठ चीतों को लाया गया। इसमें पांच मादा और तीन नर चीते शामिल है। चार महीने में चीतों को छोटे बाड़े और बड़े बाड़े में रखा गया है। अब इनको ओपन फारेस्ट में छोड़ा जाएगा। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इसका निर्णय स्टेट चीता टास्क फोर्स को लेना है। जिसके बाद चीतों को ओपन फारेस्ट में छोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

साउथ अफ्रीका से 12 चीतें फरवरी में आ सकते हैं। साउथ अफ्रीका से 12 चीतों को लाने के एमओयू पर वहां की सरकार ने हस्ताक्षर कर लिये है। चीते अफ्रीका में क्वारेंटाइन हैं। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फरवरी में चीते कूनो आ सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox