होम / MP: अब मध्यप्रदेश से सीधे जा सकेंगे हज, जाने पैसे खर्च किए बिना कैसे भरे आवेदन

MP: अब मध्यप्रदेश से सीधे जा सकेंगे हज, जाने पैसे खर्च किए बिना कैसे भरे आवेदन

• LAST UPDATED : February 22, 2023

मध्यप्रदेश: (Haj will be able to go directly from Madhya Pradesh) नेशनल हज कमिटी ने इंदौर से उड़ान भरने की मंजूरी दे दिया है। साथ ही साथ पिछले साल की तुलना में इस साल 50 हजार रुपये कम लगेंगे। इस बार इंदौर और भोपाल दोनों जगहों से उड़ान भरी जाएगी जिसके लिए 10 मार्च तक आवेदन करना होगा और इस आवेदन के लिए एक रुपया भी फीस नहीं लगेगी। इस साल मध्यप्रदेश से पांच हजार से भी ज्यादा यात्री हज करने जा सकते हैं। बता दें भोपाल से सीधे हज के लिए उड़ान भरने का आश्वासन पहले ही मिल चुका था और अब इंदौर को भी मिल गया है।

  • फॉर्म प्रकिया में दिक्कत होने पर कर सकते है संपर्क
  • मध्यप्रदेश से मदीना के लिए पहले भी जाती थी सीधी फ्लाइट
  • पिछले साल से दोगुना हो सकता है आवेदन

फॉर्म प्रकिया में दिक्कत होने पर कर सकते है संपर्क

हज कमेटी के अध्यक्ष रफत वारसी ने कहा है कि आवेदन 10 फरवरी से 10 मार्च तक ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे
लेकिन अगर किसी को आवेदन भरने में कोई दिक्कत आ रहीं हो तो वो हज हाउस में सीधे आ कर मिल सकते है। ऑनलाइन प्रक्रिया मे आ रहे समस्याओं के निवारण के लिए एक टीम का गठन किया गया है जो कि आवेदकों को मदद करेगी। इस आवेदन के लिए पहले 300 रुपये लगते थें जो कि इस बार नहीं लिया जाएगा।

मध्यप्रदेश से मदीना के लिए पहले भी जाती थी सीधी फ्लाइट

बता दें मदीना के लिए इंदौर और भोपाल से पहले भी सीधी स्पेशल फ्लाइट जाती थी जिसे बाद में बंद कर दिया गया था। जिसके बाद सीधी फ्लाइट ना होने की वजह से हज यात्रियों को मुंबई हो कर जाना पड़ता था जिसमें यात्रियों को ज्यादा खर्च पड़ता था। जिसके लिए दिसम्बर में आयोजित सेमिनार में ये मांग रखी गयी कि इंदौर, भोपाल से सीधी फ्लाइट सेवा शुरू की जाए। नेशनल कमेटी के अध्यक्ष कुट्‌टी ने भोपाल से फ्लाइट उड़ाने का आश्वासन तभी दे दिया था। लेकिन इंदौर के लिए केंद्र स्तर से बात करने के बाद मंजूरी दी गयी है।

पिछले साल से दोगुना हो सकता है आवेदन

राज्य हज कमेटी के द्वारा मध्यप्रदेश से हर साल लगभग 4800 हज यात्री हज के लिए फॉर्म भरते हैं लेकिन साल 2022 में ये आकड़ा केवल 2,275 रह गया था। वारसी ने बताया कि इस साल भारत को एक लाख 75 हजार का कोटा मिला है। जिसमें मध्यप्रदेश के पांच हजार यात्रियों को मौका मिलेगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox