होम / MP Politics: मनोहर लाल विधायकों से करेंगे मन की बात, CM को लेकर आज अहम बैठक

MP Politics: मनोहर लाल विधायकों से करेंगे मन की बात, CM को लेकर आज अहम बैठक

• LAST UPDATED : December 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),MP Politics: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश के भाजपा विधायकों की राय जानेंगे। मुख्यमंत्री पद के लिए होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा भी मौजूद रहेगी। वह इस बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में भी मौजूद रहेंगे। सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश के पर्यवेक्षक मनोहर लाल की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक होगी।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ भाजपा ने बंपर जीत हासिल की है। एमपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की है। हालांकि, मध्य प्रदेश में अब तक मुख्यमंत्री का नाम का ऐलान नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर सस्पेंस दो-तीन दिनों में खत्म हो जाएगा। सोमवार, 11 दिसंबर 2023 को प्रस्तावित विधायक दल की बैठक में निर्वाचर्चित विधायक अपना नेता चुनेंगे।

मनोहर लाल होंगे बैठक के पर्यवेक्षक

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि सोमवार को बैठक में विधायकों के साथ चर्चा होगी और चर्चा के दौरान जितने भी नाम आएंगे और विधायक की सहमति रिपोर्ट भाजपा हाई कमान को भेजी जाएगी।

सोमवार को नए CM का ऐलान

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि भोपाल में भाजपा विधायक दल की बैठक 11 दिसंबर को होगी। इस बैठक में सीएम के नाम की घोषणा हो सकती है। मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा का सस्पेंस दो-तीन दिन में खत्म हो जाएगा। 11 दिसंबर, सोमवार को भाजपा के 163 विधायकों और केंद्रीय परिवेक्षकों की बैठक होगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मध्य प्रदेश के भाजपा विधायकों की राय जानेंगे।

सबसे ताकतवर दावेदार प्रहलाद पटेल

मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा का सस्पेंस दो-तीन दिन में खत्म हो जाएगा। 11 दिसंबर, सोमवार को भाजपा के 163 विधायकों और केंद्रीय परिवेक्षकों की बैठक होगी जिसमें यह पता चल जाएगा की शिवराज सिंह चौहान की मुख्यमंत्री रहेंगे या किसी अन्य नेता का नाम पार्टी से उभर कर सामने आने वाला है। भारतीय जनता पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एमपी में शिवराज सिंह चौहान के बाद सबसे ताकतवर दावेदार प्रहलाद पटेल हैं। प्रहलाद पटेल पूर्व केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से विधायक हैं। हालंकि ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी चर्चाओं में है।

जातिगत समीकरण के अनुसार तय होगा सीएम?

भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व छत्तीसगढ़ राजस्थान और मध्य प्रदेश में जातिगत समीकरण के अनुसार सीएम पद के लिए सीएम का नाम तय करना चाहता है। मुख्यमंत्री पद के लिए होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा भी मौजूद रहेगी। वह इस बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में भी मौजूद रहेंगे। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री का फेस सामने न रखने पर कांग्रेस ने कहा था कि, 3 दिसंबर के बाद भाजपा ओबीसी वर्ग के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पार्टी से हटा देगी। शिवराज सिंह चौहान अभी भी सीएम बनने की रेस में शामिल हैं। बीजेपी की ओर से एमपी में सीएम के नए चहरों के तौर पर प्रहलाद पटेल और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम तेजी से चर्चा में है।

नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल

वही सीएम बनने की रेस में नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल हैं। सीएम बनने की रेस में नरेंद्र सिंह तोमर का नाम शायद इस वजह से भी पीछे रहा है क्योंकि वह ठाकुर है। और केंद्रीय नेतृत्व इस समय जाति का समीकरण के अनुसार सीएम चुनने के फैसले पर विचार कर रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पहले से ही ठाकुर मुख्यमंत्री है।

ये भी पढ़ें –https://mp.indianews.in/madhya-pradesh/mp-politics-who-is-the-cm-of-mp-prahlad-patel-is-ahead-in-the-race/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox