होम / MP Weather: इस साल मॉनसून में होगी लगातार बारिश, मौसम विभाग ने चेतावनी देकर कही ये बात

MP Weather: इस साल मॉनसून में होगी लगातार बारिश, मौसम विभाग ने चेतावनी देकर कही ये बात

• LAST UPDATED : February 12, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), MP Weather: साल 2023 का मौसम काफी गर्म और सूखा रहा मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अल नीनो (जलवायवीय घटना) के कारण इस साल ऐसा मौसम देखा गया है। हालांकि, आने वाले जून तक अल नीनो  (जलवायवीय घटना) खत्म हो जाएगा, जिसके चलते इस साल मॉनसून में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है। दो ग्लोबल क्लाइमेट एंजीसियों ने पिछले हफ्ते इस बात की जानकारी दी थी कि दुनियाभर को प्रभावित करने वाला अल नीनो कमजोर होना शुरू हो गया है और अगस्त के महीने में तेज बारिश की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय कि जानकारी

भारत के मौसम वैज्ञानिकों की माने तो जून से अगस्त तक ला नीना की स्थिति बनने का अर्थ ये है कि इस साल मॉनसून की बारिश पिछले साल की तुलना में ज्यादा होगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन राजीवन ने बताया कि जून-जुलाई तक ला नीना विकसित हो सकता है, उन्होंने कहा कि अगर अल नीनो ईएनएसओ न्यूट्रल स्थितियों में परिवर्तित हो गया तो भी इस साल मॉनसून पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर ही रहेगा।

सकल घरेलू उत्पाद पर क्या होगा असर

भारत में वार्षिक बारिश का 70 प्रतिशत हिस्सा दक्षिण और पश्चिम मॉनसून से हुई बारिश का होता है, जो कृषि के लिए महत्वपूर्ण है और सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product) का लगभग 14 प्रतिशत है और देश की 1.4 अरब आबादी में से आधे से ज्यादा को रोजगार नियुक्त करता है।

अमेरिका के राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने पिछले सप्ताह कहा था कि 79 प्रतिशत संभावना है कि अल नीनो अप्रैल-जून तक ईएनएसओ-न्यूट्रल में बदल जाएगा और जून-अगस्त में ला नीना विकसित होने की 55 प्रतिशत होने कि संभावना है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox