होम / MP Weather Update: गर्मी का प्रकोप जारी, सात शहरों का पारा 45 डिग्री के पार

MP Weather Update: गर्मी का प्रकोप जारी, सात शहरों का पारा 45 डिग्री के पार

• LAST UPDATED : May 25, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इन दिनों गर्मी का सितम जारी है। गुरुवार को गुना शहर सबसे गरम रहा, जहां पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। प्रदेश के सात शहरों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया।

 देश में लू चलने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी का यह सितम और बढ़ेगा। 25 मई से पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहने और भीषण लू चलने की आशंका है। विभाग ने लोगों से विशेष सावधानी बरतने को कहा है।

इन क्षेत्रों का तापमान सबसे अधिक (MP Weather Update)

गुरुवार को गुना के अलावा बीना, खटेगांव, नौगांव, रायसेन, दतिया और शिवपुरी में भी 45 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। वहीं, इंदौर में भी 2016 के बाद सबसे गर्म दिन रहा, जहां पारा 44.5 डिग्री पर पहुंचा।

तेज गर्मी का कारण राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं का घेरा बताया जा रहा है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र भी इसकी वजह है।

यहाँ 40-44 डिग्री के बीच तापमान दर्ज
मालवा-निमाड़ और ग्वालियर-चंबल अंचल के अलावा नर्मदापुरम, सीधी, उमरिया, बैतूल, मंडला, छिंदवाड़ा, खजुराहो, नरसिंहपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, धार और खरगोन जैसे शहरों में भी 40-44 डिग्री के बीच तापमान दर्ज किया गया।
अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप
मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचाव के लिए बाहर न निकलने और पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox