होम / एमपी को आज मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रैन,पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

एमपी को आज मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रैन,पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

• LAST UPDATED : April 1, 2023

Vande Bharat Express in MP: प्रधानमंत्री आज भोपाल आ रहे हैं। जिसके चलते आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजधानी भोपाल में आयोजित होने वाली सेना की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होंगे। इसी दौरान आज एमपी कोवंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे।

  • मध्य प्रदेश में दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
  • 708 किमी का सफर अब 7 घंटे 45 मिनट में होगा पूरा

बता दें कि भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलेगी स्वदेशी वंदे भारत एक्सप्रेस रेल चलेगी। बता दें कि MP की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल @IRCTC ने जारी कर दिया है। साथ ही दिल्ली से भोपाल तक CC किराया 1665 और EC किराया 3120 रहेगा।

1 अप्रैल को प्रधानमंत्री देंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3:बजे भोपाल के रानी कमलापति से शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। जिस दौरान ट्रैन में शहर के अलग-अगल स्कूलों से 216 छात्रों को वंदे भारत में सफर करने का मौका मिलेगा। साथ ही प्रधानमंत्री इन बच्चों से संवाद भी करेंगे। इसके बाद यह बच्चे ट्रेन में बैठकर रवाना होंगे।

ट्रैन में 1128 सीटें यात्रियों के लिए होगी उपलब्ध

बता दें कि इस ट्रैन में 1128 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। साथ ही ट्रैन में 16 कोच रहेंगे। 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच होंगे। वंदे भारत ट्रेन को आज सवा तीन बजे पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे, फिर यह ट्रेन नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

प्रधानमंत्री प्लेटफॉर्म-1 की तरफ वाली सड़क से रानी कमलापति स्टेशन के अंदर आएंगे। इसके लिए एक कॉरिडोर की तरह दिखने वाला रास्ता तैयार। जिसके बाद पीएम मोदी सीधे मेन बिल्डिंग के प्लेटफॉर्म-1 की तरफ पहुंचेंगे। यह प्रदेश की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन है,झांसी, ग्वालियर और आगरा में 2 मिनट का स्टॉपेज होगा।

708 किमी का सफर अब 7 घंटे 45 मिनट में पूरा

सीएम ने बताया कि 708 किलोमीटर का सफर अब 7 घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। आगे कहा कि हमारे तीनों सेना के कमांडरों की कांफ्रेंस यहां पर 30, 31 मार्च और एक अप्रैल को हो रही है। मैं इसे अपना सौभाग्य समझता हूं। इस कार्यक्रम में देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस), तीनों सेना के प्रमुख और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी आ रहे हैं।ॉ

ये भी पढ़ें :- तीनों सेनाओं की कमांडर कॉन्फ्रेंस का आज तिसरा दिन, PM नरेंद्र मोदी आज कॉन्फ्रेंस में होंगे शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox