होम / MP Youth policy: लॉन्च हुआ अप्रेंटिसशिप योजना, युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग के साथ 8 हजार रुपए महीना

MP Youth policy: लॉन्च हुआ अप्रेंटिसशिप योजना, युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग के साथ 8 हजार रुपए महीना

• LAST UPDATED : March 23, 2023

(MP Youth policy: Apprenticeship scheme launched, youth will be given training with 8 thousand rupees a month) बता दें मध्य सरकार द्वारा आज यूथ पॉलिसी और यूथ पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस योजना की शुरुआत भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में यूथ महापंचायत के मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा की गयी है। इस मंच के माध्यम से शिवराज सरकार ने युवाओं के लिए कई घोषणाएं की है।

  • स्वागत करने से किया मना
  • लाया जाएगा युवा बजट
  • सरकार द्वारा की गयी घोषणाएं

स्वागत करने से किया मना

आपको बता दें कि आज जब आयोजकों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत किया जा रहा था। तब मुख्यमंत्री ने उन्हे सख्त मना कर दिया। उन्होंने कहा कि आज शहीद दिवस के मौके पर सारे फूल और मालाएं शहीदों के चरणों में समर्पित किए जाएंगे। किसी भी अतिथि का स्वागत नही किया जाएगा।

लाया जाएगा युवा बजट

बता दें पिछले वर्ष मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर युवाओं का महापंचायत आयोजित किया था। उस महापंचायत में युवाओं ने मुख्यमंत्री के सामने कई ने प्रस्ताव और सुझाव रखे थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने और भी अलग-अलग के युवाओं के समूह से चर्चा कर उनकी प्रतिक्रिया मांगी थी। जिसके बाद मध्यप्रदेश के विकास में युवाओं की भूमिका विषय पर ड्राफ्ट तैयार किया गया। ये ड्राफ्ट किसान, इंजीनियर, सीए, टीचर, वकील, डॉक्टर, युवा उद्यमी, स्कूल, कॉलेजों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के सुझावों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल के बजट में युवा बजट भी शामिल किया जाएगा।

सरकार द्वारा की गयी घोषणाएं

  • मुख्यमंत्री मेधावी योजना की फीस की सीमा को 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रुपए किया गया।
  • जिला स्तर पर विवेकानंद युवा संसाधन केंद्र बनाया जाएगा जिसमें लाइब्रेरी, डिजिटल स्टूडियो, हॉस्टल, करियर गाइडेंस दिया जाएगा।
  • कौशल योजना के तहत वो युवा, जिन्हें 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद जॉब नहीं मिली हो, उन्हें अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग दी जाएगी । साथ ही साथ ट्रेनिंग के दौरान ही 8 हजार रु. महीना दिया जाएगा। ( 1जून से यूथ पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा, जिसके बाद आप कभी भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।
  • हिंदी के छात्रों के लिए मेडिकल सीट्स रिजर्व की जाएंगी। नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 5% आरक्षण देकर अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी
  • स्कूलों में खेल का पीरियड अनिवार्य किया जाएगा। हर साल खेलो एमपी यूथ गेम्स आयोजित किया जाएगा।
  • जनजातीय लोक कला को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के 1 हजार कलाकारों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए की फेलोशिप दी जाएगी।
  • मां तुझे प्रणाम योजना की तहत प्रदेश और संस्कृति को जानने के लिए युवा अनुभव यात्रा कराई जाएगी।

ये भी पढ़े- उमा भारती के शराबबंदी के बाद भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने की गुटखा पर प्रतिबंध लगाने की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox