होम / Namo Drone Didi: PM मोदी ने दिया ड्रोन दीदी को सम्मान पत्र, महिलाओं से भी की बातचीत

Namo Drone Didi: PM मोदी ने दिया ड्रोन दीदी को सम्मान पत्र, महिलाओं से भी की बातचीत

• LAST UPDATED : March 11, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Namo Drone Didi: पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है। आज सोमवार को नेशनल इंस्टीट्यूट आफ पल्स रिसर्च सेंटर, फंदा भोपाल में 102 ट्रेनी ड्रोन दीदीयाँ एक साथ ड्रोन उड़ाएँगी। पीएम ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के शिवपुरी जिले की ड्रोन दीदी किशोरी को सम्‍मान पत्र सौंपा।

कई महिलाओं को सौंपा सम्मान पत्र 

इस दौरान उन्‍होंने कई राज्यों से आई महिलाओं को ड्रोन का भी बांटा। इस कार्यक्रम में प्रदेश से 102 महिलाएं भी वर्चुअली जुड़ी, जिन्‍होंने भोपाल में एक साथ ड्रोन उड़ाकर रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम नेशनल इंस्टीट्यूट आफ पल्स रिसर्च सेंटर, फंदा में आयोजित किया गया। पीएम ने कार्यक्रम के दौरान कई राज्‍यों से आई महिलाओं से बातचीत की और उनके सफर को जाना।

ड्रोन दीदीयों को भोपाल में दी ट्रेनिंग

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘ड्रोन दीदी’ योजना के तहत राज्य की 89 महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए ट्रेनिंग दी गई। ड्रोन दीदियों ने राजधानी भोपाल में ट्रेनिंग हासिल की है। ट्रेनिंग का टाइम खत्म होेने के बाद अब ये 102 बहनें एक साथ ड्रोन उड़ाने जा रही हैं। इस तरह का प्रयोग मध्य प्रदेश में पहली बार होने जा रहा है। अब ये ड्रोन दीदी अपने इलाकों में कृषि कार्य करेंगी, जिसमें घंटों का काम मिनटों में हो जाएगा। इससे उन्हें अच्छी खासी आमदनी होगी।

PM ने महिलाओं से की बातचीत

मालूम हो कि केंद्र सरकार द्वारा कृषि कार्य में लगी युवा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की गई है। इसमें प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग के आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन चलाने के ट्रेनिंग दी गई है। इसका उपयोग कर कृषि कामों में कर सकें।

कब हुई योजना की शुरूआत 

बता दें कि मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2023 में की थी। इस योजना के तहत महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में नई तकनीक सिखाकर सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 15,000 ड्रोन देने का लक्ष्य बनाया है। नमो ड्रोन योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 15,000 रुपये भी दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के साथ-साथ इसकी तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें यह भी ट्रेनिंग दी जाएगी कि ड्रोन का उपयोग विभिन्न कृषि उद्देश्यों के लिए कैसे किया जाएगा। जिसमें फसलों की निगरानी से लेकर कीटनाशकों, उर्वरकों का छिड़काव और बीज बोना भी सिखाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox