होम / Eligibility for Nari Samman Yojana: 9 मई से शुरू करेंगे नारी सम्मान योजना, जानें योजना की पात्रता

Eligibility for Nari Samman Yojana: 9 मई से शुरू करेंगे नारी सम्मान योजना, जानें योजना की पात्रता

• LAST UPDATED : May 4, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Eligibility for Nari Samman Yojana: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव होने में कुछ महिनों का समय रहा है। ऐसे में राज्य की सभी पार्टियां मतदाताओं को अपनी और खींचने में लगी हैं। कभी युवाओं के लिए नौकरी की बहाली की जा रही है। तो कभी किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया जा रहा हैं।

अभी कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए अबतक की सबसे बड़ी योजना लाडली बहन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महिने एक हजार रुपए देने का ऐलान किया गया था। इस योजना के पंजीयन के पहले चरण में लगभग एक करोड़ 26लाख महिलाओं ने अपना पंजीयन करवाया था। अब कांग्रेस भी महिला मतदाताओं को अपनी ओर रिझाने की नई योजना बना रही है।

  • 10 जून 2023 से मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ
  • 30 मई को जारी होगी नारी सम्मान योजना की पहली सूची
  • छिंदवाड़ा से 9 मई को ‘नारी सम्मान योजना’ की शुरुआत करेंगे

50000 महिलाओं को फॉर्म भरवाने का लक्ष्य

लाडली बहना योजना के तर्ज पर कांग्रेस ने महिलाओं के लिए नारी सम्मान योजना को लॉन्च करने का फैसला लिया है। कांग्रेस ने महिलाओं को यह भरोसा दिलाया है अगर उनकी सरकार बनती हैं तो नारी सम्मान योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे।

साथ ही साथ रसोई गैस का दाम ₹500 रुपए कर दिया जाएगा। कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से 9 मई को इस योजना का शुरुआत करने का फैसला लिया है। इसके बाद हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 50000 महिलाओं को फॉर्म भरवाने का लक्ष्य रखा गया है।

लाभ लेने की पात्रता

  • नारी सम्मान योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो किसी और योजना के तहत प्रति माह हजार रुपए या उससे अधिक की राशि प्राप्त नहीं कर रही हो।
  • महिला के परिवार से वर्तमान में या पहले कभी भी कोई सांसद या विधायक ना रहा हो।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला का प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • उन महिलाओं का को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार, राज्य सरकार के बोर्ड,निगम, मंडल का अध्यक्ष, उपाध्यक्ष या संचालक के सदस्य हो।

Also Read:- ड्रेस कोड में दिखेंगे महाकाल मंदिर के सभी कर्मचारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox