होम / आरबीआई ने मध्य प्रदेश स्थित सहकारी बैंक पर 50,000 जुर्माना लगाया

आरबीआई ने मध्य प्रदेश स्थित सहकारी बैंक पर 50,000 जुर्माना लगाया

• LAST UPDATED : June 8, 2022

इंडिया न्यूज़, Madhya Pradesh News:  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि उसने गैर-अनुपालन के लिए जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, मुरैना, मध्य प्रदेश पर 50,000 रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है।

31 मार्च, 2020 तक अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट में, अन्य बातों के साथ-साथ, यह पता चला कि बैंक के पास अपने ग्राहक को जानिए संबंधी निर्देशों के उल्लंघन/अनुपालन में संदिग्ध लेनदेन की पहचान करने के लिए कोई प्रणाली नहीं थी।

बैंक कारण बताओ नोटिस किया था जारी

आरबीआई ने कहा, “उसी के आधार पर, बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें उसे कारण बताने की सलाह दी गई थी कि निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।”

बैंक के जवाबों पर विचार करने के बाद, व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान किए गए मौखिक प्रस्तुतीकरण और बैंक द्वारा किए गए अतिरिक्त सबमिशन, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के उपरोक्त आरोप की पुष्टि की गई और मौद्रिक दंड लगाया जाना जरूरी है, केंद्रीय बैंक ने जोड़ा। .

बैंक की विफलता को ध्यान में रखते हुए अधिनियम की धारा 46 (4) (i) और धारा 56 के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जुर्माना लगाया गया है।

ये भी पढ़े : 15 जून तक इंदौर पहुंचेगा मानसून

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox