होम / भोपाल में लोकसभा चुनाव का रिजल्ट 3 घंटे आएगा लेट, सामने आई ये वजह

भोपाल में लोकसभा चुनाव का रिजल्ट 3 घंटे आएगा लेट, सामने आई ये वजह

• LAST UPDATED : May 20, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election: भोपाल लोकसभा सीट की 7 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को राजधानी भोपाल के पुराने जेल परिसर में होगी। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती पर 55 CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी। हालांकि, इस बार नतीजे घोषित होने में 3 घंटे की देरी होगी, जिसके कारण इस बार EVM के वोटों और वीवीपैट पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि प्रत्येक विधानसभा के 5-5 मतदान केंद्रों का चयन लॉटरी से किया जाएगा और वोटों का मिलान EVM के वोटों और वीवीपैट पर्चियों से किया जाएगा। आखिरी राउंड की गिनती खत्म होने के बाद मिलान होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट पर्चियों के मिलान के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

सबसे ज्यादा राउंड गोविंदपुरा सीट पर होंगे

आपको बता दें कि भोपाल संसदीय सीट में 8 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें से 7 भोपाल के और एक सीहोर का है। सीहोर विधानसभा सीट की गणना सीहोर जिला मुख्यालय पर ही आधारित होगी। जबकि भोपाल की 7 विधानसभा सीटों की गिनती भोपाल में होगी। भोपाल की गोविंदपुरा सीट के 383 बूथों पर 28 राउंड में गिनती होगी।

हुजूर के 372 बूथों के लिए 26 राउंड, भोपाल मध्य के 247 बूथों के लिए 19 राउंड, दक्षिण पश्चिम के 236 बूथों के लिए 16 राउंड, नरेला के 338 बूथों के लिए 24 राउंड, भोपाल उत्तर, बैरसिया विधानसभा के 246 बूथों के लिए 17 राउंड। 275 बूथों के लिए 19 राउंड में गिनती होगी।

480 अधिकारी व कर्मचारी वोटों की गिनती करेंगे

भोपाल लोकसभा सीट के 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 480 अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किये हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे के मुताबिक मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वोटों की गिनती के लिए 500 अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केंद्रों का चयन लॉटरी द्वारा किया जाएगा और EVM के वोटों और वीवीपैट पर्चियों के वोटों का मिलान किया जाएगा।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox