होम / Sagar: मुख्यमंत्री शिवराज ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए दी कई साैगात, औद्योगिक क्षेत्रों में 20 फीसद भूखंड एससी एसटी के लिए होंगे आरक्षित

Sagar: मुख्यमंत्री शिवराज ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए दी कई साैगात, औद्योगिक क्षेत्रों में 20 फीसद भूखंड एससी एसटी के लिए होंगे आरक्षित

• LAST UPDATED : February 8, 2023

सागर: सागर के कजलीवन मैदान में बुधवार को आयोजित संत रविदास महाकुंभ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए कई साैगाते दीं। मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि अनुसूचित जाति वर्ग के बेटा-बेटी को फैक्ट्री लगाने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में 20 फीसद भूखंड आरक्षित किया जाएंगे।

पेट्रोल पंप आवंटन के लिए भी एससीएसटी वर्ग के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं पेट्रोल पंप स्थापित कराने के लिए सस्ती दर पर जगह मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने सागर के बड़तूमा में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास महाराज का भव्य मंदिर बनवाए जाने की घोषणा की।

मंदिर में उकेरी जाएंगी रविदास जी की सारी सीखें

उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए मकरोनिया के बड़तूमा में जमीन भी देख ली गई है। मंदिर में रविदासजी की सारी सीखें उकेरी जाएंगी। आयोजन के दौरान सीएम ने जल निगम की 291 करोड़ 25 लाख की लागत वाली शाहगढ़-बंडा समूह जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि तीर्थदर्शन योजना के तहत अन्य तीर्थों की तरह संत रविदास महाराज की जन्मस्थली पर भी ट्रेन भेजी जाएगी।

छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा को बढ़ाकर किया 8 लाख

उन्होंने अनुसूचित जाति के बच्चों को छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपए करने की घोषणा भी की। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने कमलनाथ सरकार के डेढ़ साल के कार्यकाल पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने संत रविदास की सीखों को आत्मसात किया है। हम सभी समाजों को साथ लेकर विकास कर रहे हैं।

यह लोग रहे मौजूद

समारोह को अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संसदीय बोर्ड के सदस्य सत्यनारायण जटिया व विधायक प्रदीप लारिया ने संबोधित किया।

इस माैके पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन आदि मौजूद थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox