होम / बाबा महाकाल को बंधी सबसे पहली राखी, सवा लाख लड्डुओं का लगाया महा भोग!

बाबा महाकाल को बंधी सबसे पहली राखी, सवा लाख लड्डुओं का लगाया महा भोग!

• LAST UPDATED : August 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Raksha Bandhan 2023, उज्जैन: महाकाल की नगरी उज्जैन में रक्षा बंधन का त्यौहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। देश के बारह ज्योतिर्लिंगों में सबसे अहम माने जाने वाले बाबा महाकाल के दरबार में आज सुबह तीन बजे भस्मारती हुई। इस दौरान बाबा महाकाल को विशेष राखी बांधी गई और सवा लाख लड्डुओं का महाभोग लगाया गया।

बाबा महाकाल को बंधी सबसे पहली राखी

कालों के काल बाबा महाकाल के दरबार में रक्षाबंधन का पर्व आस्था और उल्लास के साथ मनाया जाता है। श्रावण मास की पूर्णिमा के अवसर पर आज सुबह बाबा महाकाल के दरबार में विशेष भस्मारती की गई । इस मौके पर विशेष राखी बांधी गई। मान्यता है कि महाकाल की नगरी उज्जैन में हर शुभ कार्य की शुरुआत बाबा महाकाल के दरबार से होती है। 

भगवान को लगा सवा लाख लड्डुओं का महा भोग

सुबह तीन बजे बाबा महाकाल का पंचामृत अभिषेक किया गया। बाबा को दूध-दही-शहद सहित अन्य द्रव्यों से स्नान कराया गय़ा। अभिषेक के बाद बाबा महाकाल को भस्म रमाई गई । भस्म के बाद बाबा महाकाल को राखी बांधी गई। इस मौके पर बाबा महाकाल के दरबार में लुड्डुओं का महाभोग लगाया गया। इस भव्य भस्म श्रंगार और भोग के साथ महाआरती की गई।

रक्षाबंधन की भस्मारती पर बड़ी संख्या में भक्त बाबा के दरबार में मौजूद थे। सदियों से चली आ रही परंपरा के तहत बाबा महाकाल के दरबार में  पण्डे पुजारियों द्वारा सबसे पहले राखी बांधकर विश्व कल्याण और रक्षा की कामना की गई।

Also Read: 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox