होम / Ujjain: रंगों से सराबोर हुआ महाकाल का द्वार, भक्तों ने उड़ाया अबीर गुलाल

Ujjain: रंगों से सराबोर हुआ महाकाल का द्वार, भक्तों ने उड़ाया अबीर गुलाल

• LAST UPDATED : March 7, 2023

उज्जैन: बाबा महाकाल का दरबार में आज अबीर और गुलाल की होली खेली गई। भस्म आरती के दौरान पुजारियों और श्रद्धालुओं ने महाकाल मंदिर में अबीर और गुलाल उड़ाया। बता दें कि कल बाबा के दरबार में फूलों की होली खेली गई थी। इस दौरान मंदिर में 40 क्विंटल फूलों से होली का त्यौहार मनाया गया था।

  • आरती के समय में बदलाव
  • होली के दिन 11:00 बजे तक खुला रहेगा दरबार

आरती के समय में बदलाव

महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित दिलीप गुरू ने बताया कि हर रोज बाबा के दरबार में होने वाली आरती के समय में अब बदलाव किया जाएगा। क्योकि अब से गरमी शुरु होगी इसलिए अब बाबा को ठंड़े पानी में नहाया जाएगा। यह बदलाव परंपरा के अनुसार चैत्र कृष्ण प्रतिपदा होलिका दहन के दिन किया जाएगा। उन्होने बताया कि हर साल दो बार आरतियों के समय में बदलाव किया जाता है। आरतियों के समय में केवल आधा घंटे का बदलाव किया जाता है। ये बदलाव बुधवार से किया जाएगा।

होली के दिन 11:00 बजे तक खुला रहेगा दरबार

बता दें कि होली के दिन पहली आरती सुबह : 4 से 6 बजे तक होगी। वहीं दूसरी आरती सुबह: 7 से 7:45 तक होगा। तीसरी भोग आरती का समय 10 से 10: 45 बजे तक का है। चौथी और संध्याकालीन पूजन शाम में 5 बजे से 5:45 तक होना है। पाचवी संध्या आरती का शाम 7 बजे से 7:45 बजे तक का है। अंतिम और शयन आरती रात में 10:30 से 11:00 बजे तक किया जाएगा।

ये भी पढ़े- https://indianewsmp.com/madhya-pradesh/ujjain-holi-played-with-40-quintals-of-flowers-in-mahakal-temple-colors-will-rain-tomorrow/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox