होम / Translocation of Tigers: NTCA ने मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़, राजस्थान और ओडिशा में बाघों के स्थानांतरण को दी मंजूरी

Translocation of Tigers: NTCA ने मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़, राजस्थान और ओडिशा में बाघों के स्थानांतरण को दी मंजूरी

• LAST UPDATED : August 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Translocation of Tigers: राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने मध्य प्रदेश से कुछ बाघों को राजस्थान, ओडिशा और छत्तीसगढ़ भेजने की मंजूरी दे गई है। 2022 की बाघों की जनगणना के अनुसार, मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 785 बाघ हैं।

इतने बाघों की मांग

मध्य प्रदेश वन्यजीव प्रधान मुख्य वन संरक्षक शुभरंजन सेन ने बताया कि तीनों राज्यों ने तीन-तीन बाघ और एक बाघिन की मांग की है। राज्य सरकार की मंजूरी के बाद स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू होगी।

CM मोहन यादव ने बताया

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पिछले महीने कहा था कि कुछ बाघों को राज्य के राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों में तथा कुछ को अन्य राज्यों में स्थानांतरित किया जाएगा।

वन्यजीव विशेषज्ञ अजय दुबे के अनुसार, यह स्थानांतरण बाघों के जीन पूल में सुधार लाएगा। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि चयनित आवास बाघों के लिए सुरक्षित हों।

टाइगर रिजर्व में डॉक्यूमेंट्री शूट

इसी बीच, दुबे ने पेंच टाइगर रिजर्व में डॉक्यूमेंट्री शूट के लिए दी गई अनुमतियों पर सवाल उठाए हैं। उत्तर प्रदेश में, विशेषज्ञों ने बाघ संरक्षण में स्थानीय समुदायों की भागीदारी पर जोर दिया है।

गोवा में, नेताओं ने महादेई वन्यजीव अभयारण्य को बाघ अभयारण्य बनाने की मांग की है। यह कदम भारत की बाघों की रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता दिखाता है, लेकिन इसके साथ कुछ समस्याएं भी हैं जिन पर ध्यान देना जरूरी है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox