होम / Ujjaian News: बाबा महाकाल का श्रीराम के स्वरूप में किया शृंगार, भक्तों की लगी लंबी कतार

Ujjaian News: बाबा महाकाल का श्रीराम के स्वरूप में किया शृंगार, भक्तों की लगी लंबी कतार

• LAST UPDATED : January 21, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ),Ujjaian News: महाकल की नगरी उज्जैन में आज एकादशी पर आज भस्म आरती के दौरान बाबा का श्रीराम के स्वरूप में शृंगार किया गया है। इस दौरान महाकाल का वैष्णव तिलक लगाकर शृंगार किया गया फिर बाबा को भस्म रमाई और उसके बाद महकाल ने शेषनाग और मां गंगा का नया मुकुट पहना है। महाकाल के इस दिव्य रूप के दर्शन हजारों भक्तों ने किए है।

महाकाल का पंचामृत से जलाभिषेक 

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज सुबह भस्म आरती के दौरान 4 बजे मंदिर के पट खुलते ही मंदिर में सबसे पहले पुजारी और पुरोहितों के ने भगवान श्री गणेश, माता पार्वती, कार्तिकेय और बाबा का जलाभिषेक किया गया है। उसके बाद कपूर आरती की गई है। फिर बाद में भगवान महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर फलों के रस से बने पंचामृत से किया है। भगवान को वैष्णव तिलक लगाकर शृंगारित करने के बाद ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढांककर महानिवार्णी अखाड़े की ओर से बाबा को भस्म अर्पित की गई।

महाकाल ने भस्म आरती के बाद शेषनाग और मां गंगा के नए मुकुट को धारण किया और आभूषण भी पहने। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शनों किए है। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल और जय श्री राम की गूंज से गुंजायमान हो गया।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox