होम / जानिए किन राज्यों में मिल सकती है लोगों को गर्मी से राहत

जानिए किन राज्यों में मिल सकती है लोगों को गर्मी से राहत

• LAST UPDATED : May 2, 2022

नई दिल्ली, इंडिया न्यूज़।

weather update today: मौसम विज्ञान विभाग की ताजा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सोमवार से दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के हिस्सों में लू का प्रकोप कम हो सकता है, जिससे लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

इसने अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है।
आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

किन राज्यों में क्या होगा मौसम में परिवर्तन

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कच्छ और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज से तापमान में कमी का अनुभव होगा, जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटों तक लू की स्थिति बनी रहेगी। . यह 3 मई से कम हो जाएगा, आईएमडी ने रविवार को कहा।

जानिए किन राज्यों में मिल सकती है लोगों को गर्मी से राहत

जानिए किन राज्यों में मिल सकती है लोगों को गर्मी से राहत

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने 4 मई तक उत्तर पश्चिमी और पूर्वी भारत में और 3 मई तक पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सोमवार से आसमान में गरज के साथ विकास की संभावना।

पिछले कुछ हफ्तों से, देश के कुछ हिस्सों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में पारा उच्च और औसत अधिकतम तापमान क्रमश: 35.9 और 37.78 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ भीषण गर्मी की चपेट में है।

इन जगहों पर पर चल सकती है धूल भरी आंधी और हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 27 वर्षों में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया गया, जिसमें पिछले एक सप्ताह में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में रविवार शाम से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तेज हवा के साथ बादल छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। सूबे के कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश भी हुई। आज भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। भोपाल सर्कल के मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश से होते हुए उत्तर पश्चिमी राजस्थान से छत्तीसगढ़ के बीच एक ट्रफ रेखा बन रही है। जिसके चलते आंधी के साथ बारिश के हालात बने हैं।

ये भी पढ़े : मध्य प्रदेश में वैज्ञानिक के घर में छापामारी के दौरान करोड़ो की संपत्ति बरामद

ये भी पढ़े : मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ रही है गर्मी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox