होम / जानिए क्या रहेगा आज और अगले दो दिन का मौसम का मिज़ाज़

जानिए क्या रहेगा आज और अगले दो दिन का मौसम का मिज़ाज़

• LAST UPDATED : May 20, 2022

इंडिया न्यूज़,weather-update: गर्मी अपने तेवर दिखा रही है वैसे तो मई के महीने में गर्मी अपने चरम पर होती है लेकिन इस बार इसमें कमी की उम्मीद है। गुरुवार को दिन में राजस्थान की ओर से चली पश्चिमी गर्म हवा ने माहौल गर्मा दिया और तापमान 1 डिग्री उछाल के साथ 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान भी 26.6 डिग्री रहा। वातावरण से नमी कम होने और शुष्कता के कारण सूरज के तेवर दोपहर में कुछ देर तीखे रहे, लेकिन शाम को हवा की दिशा उत्तरी होने से तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है, दो दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। तापमान में और उछाल आ सकता है।

फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जल्द ही तमिलनाडु मर्तबान की खाड़ी में सायक्लानिक सर्कुलेशन बना हुआ है। यह जल्द ही निम्न दाब के क्षेत्र में बदलेगा। इसी के चलते इंदौर सहित पश्चिमी हिस्से में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू होने के आसार हैं। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है और नौतपा की शुरुआत ठंडी रह सकती है।

25 मई से होगी नौतपे की शुरुआत

तेजी से बढ़ती गर्मी के बीच नौतपा की शुरुआत 25 मई से होगी और इसका असर 2 जून तक रहेगा। मध्यप्रदेश में नौतपा में ही बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 22 मई के बाद प्री-मानसून एक्टिव हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत कई जिलों में आने वाले दिनों में दिन-रात का तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री तक कम रहेगा। ऐसे में गर्मी से राहत मिल सकती है, लेकिन उमस सताएगी। यदि ऐसा हुआ तो रोहिणी बेअसर साबित होगी।

जानिए अन्य जिलों में क्या रहा तापमान

मौसम केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटे में ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, दमोह, छतरपुर और टीकमगढ़ में लू चलेगी। वहीं, सिवनी और बालाघाट में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। बात अन्य जिलों की करें तो सीधी में 31.2 और दमोह में 30.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

वहीं, उमरिया में 29.4, टीकमगढ़ में 28.5, खरगोन में 28.2, खंडवा में 28.0, सतना में 27.8, रीवा में 27.6, शाजापुर-नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में तापमान 27.5 डिग्री रहा। प्रदेश के चार बड़े शहर भोपाल में 26.2, इंदौर में 26.3, जबलपुर में 28.4 और ग्वालियर में 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े: रिश्तेदार निकला रेपिस्ट, लड़की को ब्लैक मेल करके करता था रेप

ये भी पढ़े:Sagar News: कर्जदारों से परेशान होकर किसान ने की आत्महत्या

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox