होम / क्यों एमपी की इस सीट का कोई पार्टी नहीं तोड़ पाई है 20 सालों का रिकॉर्ड? जानिए सीट का सियासी इतिहास

क्यों एमपी की इस सीट का कोई पार्टी नहीं तोड़ पाई है 20 सालों का रिकॉर्ड? जानिए सीट का सियासी इतिहास

• LAST UPDATED : May 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), MP Sheopur Seat: मध्य प्रदेश की श्याेपुर विधानसभा सीट बहुत ही महत्वपूर्ण सीट है। जहां 2018 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। आपको बता दें की श्याेपुर विधान सीट पर कोई भी पार्टी लगातार राज नहीं कर पाई है। यहां हर बार विधानसभा चुनाव में लोग विधायक बदल लेते हैं। एक बार बीजेपी का विधायक रहता है। तो दूसरी बार कांग्रेस का विधायक रहता है। बसपा की बात करें तो वह कभी भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई है। वहीं इस सीट को लेकर हमेशा से बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर देखने को मिली है। फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस नेता बाबूलाल जंडेल हैं। जो 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दुर्गालाल विजय को हराकर जीते थे।

बीजेपी को मिलेगी जीत ?

इस सीट पर हर बार नए उम्मीदवार को उतारा गया है। पुराने उम्मीदवार को कभी नहीं दोहराया गया है। जिस को देखते हुए इस बार आशा है कि बीजेपी इस विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल करेगी। वहीं कांग्रेस की पूरी कोशिश रहेगी कि वह प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में इस सीट पर दुबारा से बने रहे। हालांकि इस बार श्‍योपुर विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में आते हैं यह तो जानता ही तय करेगी।

श्‍योपुर सिट पर कब किस पार्टी का रहा प्रतिनिधित्‍व?

2003 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दुर्गालाल विजय ने जीत हासिल की थी। वहीं 2008 में कांग्रेस के ब्रिजराज सिंह को मतदताओं ने अपना समर्थन दिया और 2013 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के दुर्गालाल विजय को जीत मिली। 2018 में  कांग्रेस ने जीत हासील की। जिसमें कुल 55 प्रतिशत वोट पड़े और कांग्रेस से बाबूलाल जंडेल ने भारतीय जनता पार्टी के दुर्गालाल विजय को 42 वोटों के मार्जिन से हराया था। इस तरह, 2003 से 2018 के बीच इस क्षेत्र के मतदाताओं ने अपनी पसंद किसी एक राजनैतिक दल को नहीं बनाया।

ये भी पढ़े: Dhoni Tribute: मशहुर यू-ट्यूबर फलाइंग बिस्ट महेंद्र सिंह धोनी को दे रहेे हैं ट्रिब्यूट्, एमपी से नागपुर के लिए हुए रवाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox