होम / MP election results: एक योजना ने पलट दी बाजी, ऐसे बहनों के लाड़ले हुए ‘भाई’ शिवराज

MP election results: एक योजना ने पलट दी बाजी, ऐसे बहनों के लाड़ले हुए ‘भाई’ शिवराज

• LAST UPDATED : December 3, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), MP Election Results 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की नतीजों में बीजेपी ने एक बार फिर बड़ी जीत हासिल की है। वहीँ, इस बार जीत की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। विश्‍लेषकों की मानें तो भाजपा को मिली बढ़त में आधी आबादी की अहम भूमिका रही है। बता दें, एमपी में मामा से भैया की छवि में आए शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी की किस्मत चमक गई है।

ऐसे बहनों के लाड़ले हुए ‘भाई’ शिवराज

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बीजेपी की लाडली बहना योजना का अहम योगदान माना जा रहा है। मालूम हो, खुद को ‘मामा’ कहने वाले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस बार लाडली बहना योजना की शुरुआत करके बड़ा खेला था। जिसके तहत उन्होंने राज्य की करोड़ों महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए प्रति माह ट्रांसफर किए। फिर उसे बढ़ाकर 1250 कर दिया गया। वहीँ, धीरे-धीरे कर इस रकम को 3000 रुपए तक ले जाने के वादे तक पहुँच गया।

बहनों ने भाई पर लुटाया जमकर प्यार

मालूम हो,मध्यप्रदेश में आधी आबादी यानी महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाओं का बीजेपी की सफलता में बड़ा योगदान माना जा रहा है। बता दें, शिवराज ने खुद कहा था कि लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी, निकाय चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना उसको ठीक से लागू किया गया है। जिसका प्रभाव बेटी बचाओ-बेटी पढाओ जैसे अभियान, भर्तियों में 35 फीसदी आरक्षण का लाभ देने की वजह से बहनों ने आशीर्वाद दिया है।

केंद्र की योजनाओं का भी दिखा प्रभाव

वहीँ, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में केंद्र की योजनाओं का भी खासा प्रभाव नजर आता है। मालूम हो, ऐसे लाभार्थियों की बड़ी संख्या है, जो प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। बस इतना ही नहीं बल्कि फ्री राशन योजना के करोड़ों लाभार्थी मध्यप्रदेश में मौजूद है।

मोदी मैजिक

इन सब के साथ ही इस चुनाव में मोदी फैक्टर का भी जोरदार असर रहा। जहाँ पीएम मोदी ने विधानसभा चुनाव के प्रचार के दरम्यान प्रदेश में कई रैलियों और कार्यक्रमों में शामिल होकर माहौल बनाया।

ALSO READ : ‘धूम’ के डायरेक्टर संजय गढ़वी की हार्ट अटैक से हुई मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox