होम / Digvijay Singh: दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान-‘RSS से सीखें कांग्रेस कार्यकर्ता’

Digvijay Singh: दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान-‘RSS से सीखें कांग्रेस कार्यकर्ता’

• LAST UPDATED : July 17, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ), Digvijay Singh: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को जबलपुर में एक चौंकाने वाला बयान दिया। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सीखना चाहिए कि संदेश को प्रभावी ढंग से कैसे फैलाया जाए और संगठन का विस्तार कैसे किया जाए।

दिग्विजय सिंह ने क्या दिया बयान

दिग्विजय सिंह ने कहा, “हालांकि हम RSS के कट्टर विरोधी हैं, लेकिन हमें उनसे सीखना चाहिए। वे दिमागी खेल खेलते हैं। वे कभी विरोध या प्रदर्शन नहीं करते, न ही पिटाई करते हैं या जेल जाते हैं। बल्कि, वे हमें जेल भिजवा देते हैं।”

दिए ये सुझाव

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि जमीनी स्तर पर मजबूत संगठनात्मक नेटवर्क के बिना विरोध प्रदर्शन प्रभावी नहीं हो सकते। उन्होंने बूथ से लेकर जिला स्तर तक तीन स्तरों पर आंदोलन करने का सुझाव दिया।

RSS की रणनीति

RSS की रणनीति का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा, “वे तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं: पर्चे बांटना, चर्चा करना और आंदोलन पर होने वाला खर्च। अगर आप उनसे लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें उनके ही खेल में हराएं – शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि बौद्धिक रूप से।”

दिग्विजय सिंह ने NEET पेपर लीक मामले पर भी सवाल उठाए। उन्होंने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के तत्कालीन अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी की आलोचना करते हुए पूछा कि परीक्षा रद्द क्यों नहीं की गई।

इस बारें में भी की बात

हाल के राज्य चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी इस हार के पीछे की वजह का अनैलसस कर रही है। उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा, कहा कि उसे लोकसभा में दावे के मुताबिक 400 नहीं, बल्कि 250 सीटें भी नहीं मिलीं। सिंह ने बीजेपी के बहुमत के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के समर्थन को जिम्मेदार ठहराया।

अंत में, दिग्विजय सिंह ने राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोप लगाए और कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले की निंदा की।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox