होम / Cricket: चार मार्च से शुरू होगी महिला प्रीमियर लीग, कुल 23 दिन चलेगा लीग का पहला सीजन

Cricket: चार मार्च से शुरू होगी महिला प्रीमियर लीग, कुल 23 दिन चलेगा लीग का पहला सीजन

• LAST UPDATED : February 3, 2023

महिला प्रीमियर लीग: महिला प्रीमियर लीग पहले सीजन की शुरुआत चार मार्च से हो रही है। बता दे प्रीमियर लीग का पहला मैच मुंबई और अहमदाबाद के बीच होगा। इस लीग का पहला सीजन कुल 23 दिन चलेगा। लीग का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा।

लीग का पहला मैच खेलने वाली टीम मुंबई का मालिकाना हक मुकेश अंबानी के पास हैं वहीं, अहमदाबाद के मालिक गौतम अदाणी हैं। इस मैच में भारत के ये दोनों बड़े व्यवसायी अप्रत्यक्ष रूप से आमने-सामने होंगे।

वानखेड़े स्टेडियम में नहीं होंगे महिला आईपीएल के मैच

बीसीसीआई महिला प्रीमियर लीग को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शुरू करने की योजना बना रहा है। यह लीग मुंबई के सीसीआई और डीवाई पाटिल स्टेडियम में आयोजित की जा सकती है। वानखेड़े स्टेडियम में महिला आईपीएल के मैच नहीं होंगे, क्योंकि भारत की पुरुष टीम मार्च के महीने में ऑस्ट्रेलिया के साथ इसी मैदान पर एक वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद अप्रैल में आईपीएल के मैच भी इस मैदान में होंगे। आईपीएल से पहले मुंबई इंडियंस की टीम भी यहीं अभ्यास करेगी। डब्ल्यूपीएल का दूसरा मैच पांच मार्च को सीसीआई में बेंगलुरु और दिल्ली की टीम के बीच हो सकता है।

प्लेऑफ में पहुंचेंगी पांच में से तीन टीमें

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पांच में से तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जगह बनाएगी। वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर मैच खेलेंगी। यहां जीतने वाली टीम फाइनल में अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। अंक तालिका में चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाली टीमों का सफर लीग स्टेज में ही खत्म हो जाएगा। इस लीग में कुल 22 मैच होंगे। 23 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में पांच दिन ऐसे होंगे, जब कोई मैच नहीं होगा। 17 मार्च, 19 मार्च, 22 मार्च, 23 मार्च और 25 मार्च को कोई मैच नहीं होगा। 

24 मार्च को एलिमिनेटर मैच

21 मार्च को लीग स्टेज खत्म होगा। इसके बाद 24 मार्च को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा और 26 मार्च को खिताबी मुकाबला होगा। बीसीसीआई ने सभी पांचों फ्रेंचाइजी के मालिकों को करार पर हस्ताक्षर करने के लिए बुलाया है। इस करार के बाद सभी टीम मालिक आईपीएल में अपनी टीम का संचालन करने के लिए बाध्य होंगे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox