होम / Dipa Karmakar: जिम्नास्ट दीपा करमाकर पर आईटीए ने लगाई 21 महीने की बैन

Dipa Karmakar: जिम्नास्ट दीपा करमाकर पर आईटीए ने लगाई 21 महीने की बैन

• LAST UPDATED : February 4, 2023

Dipa Karmakar Ban: भारत की स्टार जिम्नास्टिक खिलाड़ी दीपा कर्माकर पर अंतरराष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसीकी ने प्रतिबंधित पदार्थ हाइजेनामाइन के लिए पॉजिटिव परीक्षण के बाद 21 महीने के लिए प्रतिबंधित किया है। बता दे पिछले साल भारतीय अधिकारियों द्वारा यह दावा किया गया था कि उसका निलंबन डोपिंग संबंधित नहीं है जो कि गलत साबित हुआ है।

इस साल दस जुलाई को खत्म होगा कर्माकर का प्रतिबंध

कर्माकर का प्रतिबंध इस साल दस जुलाई को खत्म होगा क्योंकि उसके नमूने 11 अक्टूबर 2021 को लिए गए थे। आईटीए ने एक बयान में कहा, ‘आईटीए इसकी पुष्टि करता है कि दीपा कर्माकर पर 21 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था जो 10 जुलाई 2023 को खत्म होगा। वह हिजेनामाइन के सेवन की दोषी पाई गई थी जो विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी की प्रतिबंधित सूची में है।’ आगे आईटीए ने कहा कि दीपा का डोप मसला एफआईजी के डोपिंग निरोधक नियमों और वाडा के प्रावधानों के तहत निपटा लिया गया था।

ओलंपिक 2016 में कर्माकर ने प्राप्त किया था चौथा स्थान

रियो ओलंपिक 2016 में वॉल्ट में चौथे स्थान प्राप्त कर के दीपा करमाकर ने अपनी पहचान बनाई थी। बता दे कर्माकर 2017 में सर्जरी के बाद से चोटों से जूझ रही है। उनका आखिरी टूर्नामेंट बाकू में 2019 विश्व कप था। कर्माकर और उनके कोच बिशेश्वर नंदी ने उस समय डोप निलंबन के बारे में चुप्पी साधे रखी। भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ के अध्यक्ष सुधीर मित्तल ने भी कहा था कि उन्हें इस संबंध में एफआईजी से कोई सूचना नहीं मिली है। अधिकारियों ने यह तक कहा था कि उसे अनुशासन कारणों से निलंबित किया गया है, डोपिंग की वजह से नहीं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox