होम / Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने तीसरी बार जीता हॉकी विश्व कप

Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने तीसरी बार जीता हॉकी विश्व कप

• LAST UPDATED : January 30, 2023

Hockey World Cup: भारत के ओडिशा में चल रहे हॉकी विश्व कप में जर्मनी ने फाइनल में बेल्जियम को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ जर्मनी ने बेल्जियम के पिछले पांच साल के दबदबे को भी खत्म कर दिया है। दो गोल से पिछड़ने के बाद जर्मनी ने शानदार वापसी कर खिताब को जीत लिया।

रविवार को गत चैंपियन बेल्जियम की टीम को पेनल्टी शूटआउट में हराकर तीसरी बार एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व का खिताब जीत लिया।

कलिंगा स्टेडियम में सडन डेथ में 5-4 से जीत की दर्ज

रोमांचक फाइनल में नियमित समय के बाद दोनों टीम 3-3 से बराबर थी, लेकिन इसके बाद जर्मनी की टीम ने खचाखच भरे कलिंगा स्टेडियम में सडन डेथ में 5-4 से जीत दर्ज की। जर्मनी के लिए नियमित समय में निकलास वेलेन (29वें मिनट), गोंजालो पेइलाट (41वें मिनट) और कप्तान मैट्स ग्रेमबुश (48वें मिनट) ने गोल दागे।

जर्मनी ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पिछड़ने के बाद दर्ज की थी जीत

गत चैंपियन बेल्जियम की ओर से फ्लोरेंट वेन ओबेल फ्लोरेंट (10वें मिनट), टेंगास कोसिन्स (11वें मिनट) और टॉम बून (59वें मिनट) में गोल दागे। मौजूदा टूर्नामेंट में यह तीसरा मौका है जब जर्मनी ने 0-2 से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की जो टीम की मानसिक मजबूती की पहचान है। जर्मनी ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में भी दो गोल से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की थी।

जीत के साथ जर्मनी ने ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की बराबरी

जर्मनी ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की बराबरी करते हुए अपने विश्व खिताब की संख्या को तीन तक पहुंचाया। जर्मनी ने इससे पहले 2002 और 2006 में भी खिताब जीते थे। पुरुष हॉकी विश्व कप में सर्वाधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज है जिसने चार बार यह खिताब अपने नाम किया है।

बेल्जियम ने मैच में की थी शानदार शुरुआत

बेल्जियम ने मैच में शानदार शुरुआत की। वेन ओबेल ने 10वें मिनट में ही मैदानी गोल दागकर बेल्जियम को बढ़त दिलाई जबकि अगले ही मिनट में कोसिन्स ने स्कोर 2-0 कर दिया। बेल्जियम के पास दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में स्कोर 3-0 करने का मौका था, लेकिन जर्मनी के गोलकीपर एलेक्जेंडर स्टेडलर ने पेनल्टी कॉर्नर पर गॉथियर बोकार्ड के प्रयास को नाकाम कर दिया।

हाफटाइम के समय बेल्जियम की टीम 2-1 से थी आगे

जर्मनी के टॉम ग्रेमबुश ने 19वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करने का मौका गंवा दिया। वहीं वेलेन ने पेनल्टी कॉर्नर वेरिएशन पर गोल दागकर जर्मनी को वापसी दिलाई। हाफटाइम के समय बेल्जियम टीम की 2-1 से आगे थी। जर्मनी ने 40वें मिनट में बराबरी करने का मौका गंवाया, लेकिन पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ पेइलाट ने अगले ही मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-2 कर दिया।

तब बून ने 59वें मिनट में गोल दागकर स्कोर किया बराबर

कप्तान मेट्स ग्रेमबुश ने चौथे क्वार्टर के तीसरे मिनट में जर्मनी को मैच में पहली बार बढ़त दिलाई। जब लग रहा था कि जर्मनी की टीम नियमित समय में जीत दर्ज कर लेगी तब बून ने 59वें मिनट में गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया। इसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा और जर्मनी ने जीत दर्ज की। वहीं, नीदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे स्थान पर रही। भारत ने क्लासिफिकेशन मैच में जापान और दक्षिण अफ्रीका को हराकर नौवां स्थान हासिल किया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox