होम / India vs Australia: दिल्ली टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 61/1, भारतीय टीम से 62 रन आगे

India vs Australia: दिल्ली टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 61/1, भारतीय टीम से 62 रन आगे

• LAST UPDATED : February 18, 2023

India vs Australia 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में दो दिन का खेल खत्म हो चुका है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 262 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली। वहीं, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 61/1 है। कंगारू टीम भारत से 62 रन आगे और उसके नौ विकेट बचे हुए हैं, जबकि मैच में तीन दिन का खेल बाकी है।

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिनर नाथन लायन ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारतीय टीम के लिए पहली पारी में नाथन सबसे बड़े सिरदर्द साबित हुए। नाथन ने 5 विकेट लिए और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में तेजी से बनाए रन

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 61 रन बना लिए हैं और भारत से 62 रन आगे हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड 39 और मार्नस लाबुशेन 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक तेजी से रन बनाए हैं और मैच के तीसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया टीम बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी।

अगर भारत के सामने 200 रन का लक्ष्य रहता है तो टीम इंडिया को चौथी पारी में इसे हासिल करने में परेशानी आ सकती है।

भारतीय टीम की शुरुआत रही खराब

भारतीय टीम की शुरुआत खास नहीं रही, केएल राहुल सिर्फ 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और अपना विकेट गंवा दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा विकेट पर कुछ देर टिके रहें, लेकिन वह अपनी पारी को बड़ी पारी में तबदील नहीं कर पाए। उन्होंने 32 रन बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 44 रनों का योगदान दिया है।

अश्विन ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मुश्किल से निकाला

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा (81) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (72) के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 263 रन बनाए। भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा चार और अश्विन-जडेजा ने तीन-तीन विकेट झटके।

इसके जवाब में भारत ने 262 रन बनाए। भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 74 और विराट ने 44 रन बनाए। अक्षर और अश्विन ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मुश्किल से निकाला।

कमाल का प्रर्दशन करते हुए नाथन लियोन ने लिए पांच विकेट

ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने कमाल का प्रर्दशन करते हुए पांच विकेट लिए, टॉड मर्फी और कुह्नेमन ने दो-दो विकेट लिए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को एक रन की बढ़त मिली। जबकी दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने एक

विकेट पर 61 रन बना लिए हैं और कुल बढ़त 62 रन की हो गई है। हेड और लाबुशेन नाबाद हैं। अब टीम इंडिया तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को छोटे स्कोर पर समेटने की कोशिश करेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया भारत के सामने बड़ा लक्ष्य रखना चाहेगा।

नाथन ने 5 विकेट हासिल कर बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

नाथन लायन ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 5 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रीकर भरत और श्रेयस अय्यर के महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। 5 विकेट लेने के साथ ही नाथन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने हैं।

वहीं, वह कुल तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले भारत के रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। 

भारतीय की प्लेइंग इलवेन :  रोहित शर्मा (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलवेन:डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लैबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), टॉड मर्फी, नाथन लॉयन, मैथ्यू कुहनेमन।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox