होम / अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 140वां सत्र अक्तूबर में मुंबई में किया जाएगा आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 140वां सत्र अक्तूबर में मुंबई में किया जाएगा आयोजित

• LAST UPDATED : March 30, 2023

IOA: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारतीय ओलंपिक संघ को बिना किसी देरी किए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा है। इसके साथ ही यह भी पुष्टि की है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 140वां सत्र इस साल अक्तूबर में मुंबई में आयोजित किया जाएगा। आईओसी ने बुधवार रात अपने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दौरान औपचारिक रूप से आईओए चुनावों के परिणामों को स्वीकार किया। आईओसी ने एक बयान में कहा “ईबी ने ध्यान दिया कि, छह दिसंबर 2022 को अपने निर्णय के अनुसार एनओसी चुनाव सफलतापूर्वक हुए और एक नया अध्यक्ष चुना गया। आईओसी ने औपचारिक रूप से चुनावों के परिणामों को स्वीकार किया और यह भी पुष्टि की कि 2023 आईओसी सत्र मुंबई में होगा।

हालांकि, आईओए ने अभी तक एनओसी संविधान के अनुसार नए सीईओ/महासचिव की नियुक्ति नहीं की है। आईओसी ईबी ने बाद में स्थिति को सामान्य करने के लिए बिना किसी देरी के नियुक्ति प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए भारत के एनओसी से आग्रह किया।”

नए संविधान के अनुसार आईओए को नियुक्त करना था एक सीईओ

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल ने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन का नया संविधान तैयार किया है। नए संविधान के अनुसार, आईओए को एक सीईओ नियुक्त करना था, जो नई कार्यकारी परिषद के नेतृत्व में कार्यभार संभालने के एक महीने के भीतर पूर्व महासचिव के कार्यों को करेगा। 

नई आईओए परिषद ने 10 दिसंबर को संभाला था कार्यभार

नई आईओए परिषद ने 10 दिसंबर को कार्यभार संभाला था लेकिन अब तक सीईओ नियुक्त नहीं किया गया है। आईओए के संयुक्त सचिव और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे सीईओ के कार्यों का निर्वहन करते रहे हैं। सीईओ कार्यकारी परिषद का सदस्य होगा, लेकिन उसके पास मतदान का अधिकार नहीं होगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox