होम / IPL 2023: पंजाब किंग्स ने जीत के साथ की टूर्नामेंट की शुरुआत , कोलकाता को डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से हराया

IPL 2023: पंजाब किंग्स ने जीत के साथ की टूर्नामेंट की शुरुआत , कोलकाता को डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से हराया

• LAST UPDATED : April 2, 2023

IPL 2023: पंजाब किंग्स ने शिखर धवन की कप्तानी में जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की है। अपने पहले मैच में पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से हराया है। पंजाब के होम ग्राउंड मोहाली में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन बनाए। इसके जवाब में कोलकाता की टीम 16 ओवर में सात विकेट पर 146 रन बना पाई और डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से हार गई। शार्दुल ठाकुर तीन गेंद में आठ रन और सुनील नरेन दो गेंद में सात रन बनाकर खेल रहे थे। 

कोलकाता को जीत के लिए 24 गेंद में 46 रन की जरूरत थी। यह जोड़ी लक्ष्य हासिल कर सकती थी, लेकिन तभी बारिश शुरू हो गई और आगे मैच नहीं हो सका। इस समय तक कोलकाता की टीम डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से पीछे थी। इसी वजह से कोलकाता को इसी अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर को चुना अपना इंपैक्ट प्लेयर
कोलकाता की पारी शुरू होने से पहले मैदान में लगे पोल में बिजली की आपूर्ती बाधित हो गई। इस वजह से लगभग आधे घंटे तक मैच रुका रहा। जब कोलकाता की पारी शुरू हुई तो पंजाब ने ऋषि धवन को इंपैक्ट प्लेयर के रूम में मैदान में उतारा। वहीं, विकेट गिरने के बाद कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर को अपना इंपैक्ट प्लेयर चुना।

 

कोलकाता की शुरुआत रही बेहद खराब
192 रन का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। मनदीप सिंह चार गेंद में दो रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अनुकूल रॉय भी पांच गेंद में चार रन बनाकर चलते बने। अर्शदीप ने एक ही ओवर में दोनों को आउट कर कोलकाता को बैकफुट में ढकेल दिया। इसके बाद कोलकाता की टीम ने वरुण चक्रवर्ती की जगह वेंकटेश अय्यर को अपनी टीम में इंपैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया। 

आद्रे रसेल ने 19 गेंद में 35 रन बनाकर अपनी टीम की मैच में कराई वापसी

वेंकेटेश चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। हालांकि, उनके आने के बाद ही गुरबाज 16 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान राणा ने वेंकटेश के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। इसके बाद नीतीश राणा भी 17 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हो गए। रिंकू सिंह भी चार रन बनाकर चलते बने और कोलकाता की टीम मुश्किल में आ गई। हालांकि, आद्रे रसेल ने 19 गेंद में 35 रन बनाकर अपनी टीम की मैच में वापसी कराई। उन्होंने छठे विकेट के लिए वेंकटेश के साथ 50 रन जोड़े।

कोलकाता की टीम डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से थी पीछे

कोलकाता की पारी के 15वें ओवर में रसेल आउट हुए और अगले ओवर में वेंकटेश भी 28 गेंद में 34 रन बनाकर आउट हो गए। कोलकाता की टीम मुश्किल में थी, लेकिन शार्दुल ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाया। वहीं, नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए नरेन ने दो गेंद में सात रन बनाकर अपनी टीम का स्कोर 16 ओवर में 146 रन कर दिया। 

अब कोलकाता को जीत के लिए 24 गेंद में 46 रन चाहिए थे, जबकि उसके तीन विकेट बचे थे। शार्दुल और नरेन की जोड़ी कोलकाता को जीत दिला सकती थी, लेकिन तभी बारिश तेज हो गई। इस समय कोलकाता की टीम डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से पीछे थी। मैच में आगे कोई खेल नहीं हो सका और पंजाब ने सात रन से मुकाबला अपने नाम किया। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

कोलकाता नाइट राइडर्स: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, नीतीश राणा (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, अनुकुल रॉय, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती।

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, शाहरुख खान, सैम करन, सिकंदर रजा, नाथन एलिस, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox