होम / Indore: इंदौर फैमिली कोर्ट ने कहा- पत्नी का सिंदूर न लगाना एक क्रूरता, जानें मामला

Indore: इंदौर फैमिली कोर्ट ने कहा- पत्नी का सिंदूर न लगाना एक क्रूरता, जानें मामला

• LAST UPDATED : March 22, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Indore: मध्य प्रदेश के इंदौर से एक मामला सामने आया है। इंदौर की फैमिली कोर्ट ने कहा कि पत्नी को सिन्दूर न लगाना एक तरह की क्रूरता है। हिंदू धर्म में महिलाओं का मांग भरना उनके सुहागिन होने की निशानी होती है। इस टिप्पणी के साथ अदालत ने अलग रह रही पत्नी को तुरंत अपने पति के पास लौटने का आदेश दिया।

शख्स ने याचिका की दायर 

इंदौर शहर के एक शख्स ने अपनी पत्नी को वापस बुलाने के लिए फैमिली कोर्ट में वकील के माध्यम से याचिका दायर की थी। हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 9 के तहत वैवाहिक संबंधों की पुनर्स्थापना के लिए दायर याचिका में कहा गया था कि पत्नी बिना किसी कारण के पिछले 5 वर्षों से पति से अलग रह रही है।

पत्नी नही भरती मांग 

याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि विवाहिता अपने पति से अलग रह रही है और उसने अपनी मांग में सिन्दूर लगाना भी बंद कर दिया है। फैमिली कोर्ट के चीफ जस्टिस के सवाल पूछने पर भी महिला ने कहा कि पति से अलग रहने के कारण वह मांग नही भरती है। कोर्ट में बयान देते वक्त भी वह बिना सिन्दूर के ही आई थीं।

कोर्ट ने दिया पत्नी को आदेश 

बता दें कि सुनवाई के दौरान कोर्ट ने असम गुवाहाटी हाई कोर्ट के एक आदेश का हवाला दिया और माना कि पति ने पत्नी को नहीं छोड़ा और दोनों के बीच तलाक का कोई मामला नहीं है। अगर पत्नी खुद अपनी मर्जी से बिना किसी कारण के अलग रह रही है। अपने बयान में पत्नी ने अपने पति पर नशाखोरी, पर्दा करने के लिए प्रताड़ित करने और दहेज मांगने समेत कई आरोप लगाए। लेकिन दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने याचिकाकर्ता के पक्ष में आदेश दिया कि पत्नी तुरंत अपने पति के पास लौट जाए।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox